Youtube चैनल डिलीट केसे करे




Youtube चैनल डिलीट केसे करे – नमस्कार दोस्तो स्वागत है आपका आज के इस नए पोस्ट में दोस्तो इस पोस्ट में मै आपको बताने वाला हूं की आप कैसे अपना यूट्यूब चैनल को डिलीट कर सकते है , तो दोस्तो आप इस पोस्ट को पूरा देखिएगा ।

दोस्तो आज के इस वर्तमान समय में यूट्यूब का प्रयोग सभी लोग करते है दोस्तो जब से jio sim आया तब से यूट्यूब पर चैनल बनते ही जा रहे है । दोस्तो हम आपको बता दे की यूट्यूब के माध्यम से लोग अपने नॉलेज को शेयर करते है ।

दोस्तो हम आपको बता दे की यूट्यूब पर बहुत से लोग लाखो कमाते है और बहुत से लोग उससे इंस्पाइर होकर अपना नया चैनल को खोल लेते है ।

यूट्यूब चैनल डिलीट करने का क्या कारण है

दोस्तो आपकी जानकारी के लिए बता दे की बहुत से अपना चैनल इस लिए डिलीट करना चाहते है क्योंकि उन्होंने बहुत से चैनल बना लिए होते है और उन चैनल को मैनेज कर पाना उनके लिए मुश्किल हो जाता था दोस्तो ये भी कारण हो सकता है की वो अपना चैनल रखना नही चाहते है ।

यूट्यूब क्या है ?

आज की इस वर्तमान समय में लगभग सभी को पता है यूट्यूब क्या है दोस्तो फिर भी मैं आपकी जानकारी के लिए बता देता हूं , यूट्यूब प्रसिद्ध सोशल मीडिया में से एक है YouTube की मदद से लोग युटुब पर पैसे कमाते हैं और यूट्यूब बहुत सी चीजों में उनकी मदद भी करता है आपको यह भी बता दें कि यूट्यूब गूगल का ही प्रोडक्ट है आज के समय में बहुत से टीचर यूट्यूब पर पढ़ाते हैं और बच्चे उस वीडियो को के माध्यम से सीखते हैं ।

यूट्यूब चैनल डिलीट कैसे करें ?

युटुब चैनल डिलीट करने के लिए आपको निम्नलिखित स्टेप कंप्लीट करने होंगे :–

स्टेप 1. दोस्तो सबसे पहले आपको अपना यूट्यूब चैनल को लॉगिन कर लेना है

स्टेप 2. फिर जिस भी चैनल को आपको डिलीट करना है आपको उसको सिलेक्ट कर लेना है ।

स्टेप 3. फिर आपको अपने लोगो पर क्लिक कर लेना है और कैसे ही आप क्लिक करेंगे आपको सेटिंग का ऑप्शन दिखाई देगा ।

स्टेप 4. फिर आपके सामने एक नया विंडो खुलेगी उसमे आपको view advance setting पर क्लिक करना है

स्टेप 5. फिर आप आपको सबसे नीचे डिलीट चैनल दिखेगा उसपर क्लिक के देना है ।

स्टेप 6. फिर आपके सामने ईमेल और पासवर्ड डालने के लिए आएगा उसको कर ले ।

स्टेप 7. दोस्तो फिर आपसे पूछा जाएगा वांट टू हाईड माई चेनल और उसी के नीचे आपको दिखेगा वांट टू परमानेंट डिलीट माय चैनल इसे आपको क्लिक कर देना है ।

स्टेप 8. दोस्तो फिर आपके सामने दो ऑप्शन दिखेगा ।

दोस्तो पहले वाले ऑप्शन में आपको सिर्फ ये बताया जा रहा है की आपका सारा कमेंट हटा दिया जाएगा परंतु आपके ईमेल आईडी पर कोई असर नहीं पड़ेगा सिंपली आपको डीलीट माय कंटेंट पर क्लिक कर देना है ।

स्टेप 9. अब आपसे आपके चैनल को कन्फर्म करने को बोला जाएगा फिर आपको डीलीट माय कंटेंट पर क्लिक के देना है आपका चैनल डीलीट हो जाएगा ।

आज के इस पोस्ट में आपने क्या सीखा ?

दोस्तो मैं उम्मीद करता हूं की आज के इस पोस्ट को पढ़ने के बाद आपको अपने चैनल को डिलीट करने में काफी हद तक मदत मिली होगी दोस्तो इस पोस्ट को आपको अपने दोस्तो के साथ भी शेयर करना है जिससे उनको भी इस विषय के बारे में पता चल सके और जाने से पहले आप एक कॉमेंट करके जाए ।

Leave a Reply