पेन ड्राइव में कैसे करते हैं 4 जीबी से ज्यादा की फाइल ट्रांसफर, जानें तरीका




पेन ड्राइव में कैसे करते हैं 4 जीबी से ज्यादा की फाइल ट्रांसफर, जानें तरीका – एक समय था, जब हमें कोई भी डॉक्यूमेंट या फिर डाटा सेव करने के लिए सीडी या फिर डीवीडी की जरूरत होती थी लेकिन जब से पेन ड्राइव का जमाना आया, तो इसने सीडी और डीवीडी को लोगों के कंप्यूटर डेस्क से ही नहीं बल्कि मार्केट से भी लगभग गायब ही कर दिया।

वह इसलिए, क्योंकि पेन ड्राइव को आप आसानी से एक जगह से दूसरी जगह पर ले जा सकते हैं और आप इसमें कितनी ही बड़ी फाइल सेव करके रख सकते हैं। इसके अलावा आपको कहीं भी प्रेजेंटेशन देना हो या फिर किसी दूसरे व्यक्ति को किसी भी तरह का डाटा देना हो, तो आप इसके जरिए आप आसानी से कॉपी पेस्ट करके वह डाटा दे सकते हैं और अच्छा प्रेजेंटेशन भी दे सकते हैं। 

हालांकि कभी-कभी ऐसा भी होता है कि जब हमारी पेन ड्राइव में स्पेस तो काफी ज्यादा खाली रहता है लेकिन जब हम एक साथ 4 जीबी से ज्यादा फाइल उसमें ट्रांसफर करते हैं, तो हमारे सामने एक ऐसा मैसेज आता है, जिसे देखकर हमें चिढ़ होती है। यह मैसेज कुछ और नहीं, बल्कि There is not enough free space on the  drive होता है।

अब आप सोच रहे होंगे कि ऐसा तो आपके साथ भी हुआ होगा, जब आपकी पेन ड्राइव तो 16 जीबी या इससे ज्यादा की रही हो और उसमें फ्री स्पेस भी रहा हो लेकिन आपको भी 4 जीबी से ज्यादा डाटा ट्रांसफर करते समय ऐसा मैसेज दिखा हो। अगर आपको भी ऐसा ही  मैसेज दिखा है, तो हम आपको इस पोस्ट के जरिए बताने जा रहे हैं कि कैसे आप एक साथ 4 जीबी से अधिक साइज की की फाइल पेन ड्राइव में एक बार में कैसे ट्रांसफर कर सकते हैं।

जानिए पेन ड्राइव में कैसे करते हैं 4 जीबी से अधिक की फाइल ट्रांसफर

  • इसके लिए सबसे पहले आपको अपनी उस पेन ड्राइव को कंप्यूटर या लैपटॉप में लगाना होगा, जिसमें आप फाइल ट्रांसफर करना चाहते हैं। 
  • इसके बाद आप विंडोज एक्सप्लोरर को खोलने के बाद पेनड्राइव पर राइट क्लिक कर दें।
  • अब आपके सामने कई ऑप्शन दिखेंगे, जिसमें से आपको फॉरमैट पर क्लिक करना है।
  • इसके बाद आपको फाइल सिस्टम में आपको exFAT सेलेक्ट करना है और स्टार्ट बटन पर क्लिक करना है।
  • ऐसा करने के कुछ देर बाद ही आपकी वह पेन ड्राइव exFAT में बदल जाएगी। जिसके बाद आपको ओके बटन पर क्लिक करना होगा और इस प्रक्रिया के बाद आप अपनी उस पेन ड्राइव में 4 जीबी से अधिक फाइल को एक बार में ही ट्रांसफर कर सकते हैं।
  • आपने अब यह तो जान लिया है कि आखिर आप अपनी पेन ड्राइव में एक बार में ही कैसे 4 जीबी या उससे अधिक की फाइल को ट्रांसफर कर सकते हैं लेकिन क्या कभी आपने यह सोचा है कि पेन ड्राइव में स्पेस होने के बाद भी आपको यह मैसेज क्यों दिखाता है। अगर नहीं पता है, तो हम आपको इसके बारे में बताते हैं।

पेन ड्राइव में क्यों ट्रांसफर नहीं होती 4 जीबी से अधिक साइज की फाइल

जब आप अपनी खाली पेन ड्राइव में 4 जीबी या फिर उससे अधिक की फाइल को ट्रांसफर करते हैं, तो आपको एरर या फिर एक मैसेज दिखाता है कि पेन ड्राइव में खाली स्पेस नहीं है। यह समस्या FAT 32 की लिमिट के कारण होती है।

क्योंकि यूएसबी पेन ड्राइव FAT32 फॉर्मैट में होती है और इस फॉर्मैट पर आप 4 जीबी से ज्यादा की फाइल ट्रांसफर नहीं कर सकते हैं। हालांकि जब आप अपनी पेन ड्राइव को exFAT पर या फिर NTFS में बदल देते हैं, तो आप 4 जीबी से ज्यादा की फाइल ट्रांसफर कर सकते हैं। यही नहीं इस फॉर्मैट में अपनी पेन ड्राइव को बदलने के बाद आप उस पेन ड्राइव में उतने साइज का डाटा ट्रांसफर कर सकते हैं, जितने साइज की वह पेन ड्राइव है।

Leave a Reply