GoDaddy पर डोमेन डिलीट कैसे करें और वापस पाएं रिफंड?




GoDaddy पर डोमेन कैसे डिलीट करें और वापस पाएं रिफंड? – अगर आप टेक्नॉलजी का इस्तेमाल अच्छे से करते होंगे या फिर आप एक ब्लॉगर होंगे या फिर आप खुद की कोई वेबसाइट चला रहे होंगे। तो एक बात तो कनफर्म है कि आपने GoDaddy का नाम तो जरूर सुना होगा। जी हां, GoDaddy एक ऐसा प्लेटफॉर्म है, जहां से आप ऑनलाइन अपने  मनपसंद का कोई भी डोमेन खरीद सकते हैं और अपनी किसी भी वेबसाइट का शुरुआत कर सकते हैं। हालांकि इस प्लेटफॉर्म से डोमेन खरीदते समय हमें काफी बातों का ध्यान रखना होता है। जैसे कि वह डोमेन ऐसा हो, कि पहले से उसे कोई इस्तेमाल न कर रहा हो।

हालांकि कई बार जल्दबाजी में हम ऐसा डोमेन खरीद लेते हैं, जो हमारे काम का नहीं होता है, या फिर उससे मिलता जुलता डोमेन पहले से ही कोई इस्तेमाल कर रहा होता है। ऐसे में हम उसे कैंसल करना चाहते हैं लेकिन सबसे बड़ी समस्या यह होती है कि हम पेमेंट कर चुके होते हैं और कई लोगों को यह नहीं पता है कि आखिर डोमेन निरस्त करने के बाद हम अपना पेमेंट वापस कैसे पा सकते हैं। अगर आपके साथ भी ऐसी ही कोई समस्या है, तो आज हम आपकी सारी समस्याओं का हल इस पोस्ट के जरिए करने जा रहे हैं। सबसे पहले तो हम यह जानेंगे कि गोडैडी की रिफंड पॉलिसी क्या होती है।

Godaddy की रिफंड पॉलिसी क्या है

अगर आप GoDaddy पर अपने खरीदे हुए डोमेन को कैंसल कर अपना पैसा वापस पाना चाहते हैं, तो सबसे पहले आपको गोडैडी की रिफंड पॉलिसी के बारे में समझना होगा। इसके लिए सबसे जरूरी यह है कि आपको गोडैडी से पॉलिसी खरीदते समय एक समय सीमा दी जाती  है, जिसके भीतर ही आप वह डोमेन वापस कर सकते हैं और अपना पैसा वापस पा सकते हैं। लेकिन अगर एक बार आपका खाता बंद हो गया, तो आपको रिफंड नहीं मिल जाएगा। 

इनमें अगर आपने 1 साल के लिए डोमेन खरीदा है, तो आप उसे 30 दिनों के भीतर ही कैंसल कर सकते हैं और अपना पैसा वापस पाने के लिए Request कर सकते हैं। जबकि अगर आपने 1 साल से कम के लिए कोई डोमेन खरीदा है, तो आपको उस डोमेन को कैंसल करने और उस पर रिफंड पाने के लिए केवल 48 घंटे का ही समय मिलता है। तो चलिए अब जानते हैं कि आप GoDaddy से रिफंड कैसे हासिल कर सकते हैं।

डोमेन डिलीट करने का बाद अपना रिफंड कैसे वापस पाएं?

अब हम आपको बताएंगे कि अगर आपने GoDaddy पर कोई डोमेन खरीदा है और वह आपको पसंद नहीं है। ऐसे में अगर आप उसे कैंसल कर अपना पैसा वापस पाना चाहते हैं, तो उसके लिए आपको कुछ स्टेप्स को फॉलो करना होगा। जानिए कैसे वापस पा सकते हैं पैसे-

  • डोमेन Cancel करने के बाद अगर आप अपना पैसा वापस करना चाहते हैं, तो इसके लिए सबसे पहले आपको GoDaddy Contact Us पेज पर विजिट करना होगा, यहां पर आपको अपने अकाउंट की आईडी और पासवर्ड डालकर लॉगइन करना होगा।
  • इसके बाद आपको स्क्रीन पर ऊपर की ओर Contact Us 24/7 लिखा दिखेगा, जिस पर आपको क्लिक करना है। इस पर क्लिक करने के बाद Chat Now बटन पर क्लिक करना होगा। 
  • इतना करने के बाद आप GoDaddy के कस्टम अधिकारी से बात करने योग्य हो जाएंगे। आप उसे व्हाट्सऐप के जरिए कॉन्टेक्ट कर सकत हैं। 
  • इसके बाद आप उनसे अपनी समस्या बता सकते हैं, कि जैसे आपने कौन सा डोमेन खरीदा था और अब आप उसे कैंसल करना चाहते हैं। आपको उस डोमेन का नाम बताना होगा। 
  • अब आप जिस कस्टमर अधिकारी से बात कर रहे हैं, वह आपके अकाउंट को वेरिफाई करेगा और आपका कस्टमर आईडी पूछगा। यहां आपका पिन नंबर भी पूछा जाएगा। साथ ही आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक OTP भी भेजा जाएगा। 
  • इसे आप जैसे ही वेरिफाई करते हैं, तो आपको आपका डोमेन डिलीट करने के लिए कहा जाएगा। आप जैसे ही उस खरीदे गए डोमेन को डिलीट कर देंगे, तो आपका पैसा भी कुछ समय बाद आपके अकाउंट में वापस आ जाएगा। 

गोडैडी अकाउंट में डोमेन डिलीट कैसे करें

आपको GoDaddy पर खरीदे गए डोमेन को डिलीट करने के लिए एक आसान प्रक्रिया अपनानी होगी। आपको सबसे पहले अपने GoDaddy अकाउंट में लॉगइन करना होगा। इसके बाद प्रोफाइल पेज पर दिख रहे अकाउंट सेटिंग पर क्लिक करना होगा। इसके बाद आपको बिलिंग ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। जैसे ही आप इस पर क्लिक करेंगे, तो आपको डोमेन को चेक मार्क करने के बाद कैंसिल रिन्यूवल पर क्लिक करना होगा। लेकिन आपको यह याद रखना होगा कि अगर आपने डोमेन खरीदते समय प्राइवेसी प्रोटेक्शन खरीदा था, तो उसे पहल ऑफ करना होगा। इसके बाद आपके सामने Delete My Product पर क्लिक करना होगा।

इसके बाद आपके सामने एक पेज खुलेगा, जिसमें आपसे डोमेन को डिलीट करने के लिए कनफरमेशन मांगा जाएगा। उसे टिकमार्क कर आपको Send Email पर क्लिक करना होगा। अब आपको गोडैडी रजिस्टर ईमेल आईडी को ओपन करना होगा और Yes I want to delete पर क्लिक करना होगा। आप जब गोडैडी अकाउंट पर पहुंच जाएंगे, तो वहां आपको डिटील प्रोडक्ट पर क्लिक करना है। इस पर क्लिक करते ही आपका डोमेन डिलीट हो जाएगा और इसके बाद 5 से 7 दिनों के भीतर आपके अकाउंट में पैसा वापस आ जाएगा।

Leave a Reply