ब्लॉगर के लिए बेस्ट टाइम मैनेजमेंट टिप्स




ब्लॉगर के लिए बेस्ट टाइम मैनेजमेंट टिप्स – आज इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको बताने जा रहे हैं ब्लॉगर के लिए बेस्ट टाइम मैनेजमेंट टिप्स कौन-कौन सी हैं? इस आर्टिकल में हम आपको कुछ बेहतरीन टिप्स बताएंगे। हमारे द्वारा बताए गए टिप्स को फॉलो करके आप अपना ब्लॉगिंग के लिए टाइम मैनेज कर सकते हैं। तो साथियों अगर आप भी ब्लॉगिंग करने के लिए टाइम मैनेजमेंट करना चाहते हैं तो हमारा आर्टिकल आखरी तक पूरा पढ़िए।

आर्टिकल का टाइटल पढ़कर आपको पता चल गया होगा कि आज इस आर्टिकल में हम आपको कितनी महत्वपूर्ण जानकारी देने जा रहे हैं। आपने इस आर्टिकल को ओपन किया है इसका मतलब बिल्कुल साफ है आप भी कहीं ना कहीं अपने निजी जीवन के कारण ब्लॉगिंग को कम समय दे रहे हैं और अपना टाइम मैनेज करना चाहते हैं।

अक्सर हम सभी के साथ होता है जब हम शुरुआत में ब्लॉगिंग करना स्टार्ट करते हैं तो हमारे पास ढेर सारा समय होता है जिस वजह से हम ब्लॉगिंग को अपना पूरा समय देते हैं। लेकिन कुछ समय बाद कुछ निजी कारणों की वजह से हम लोग इन को अपना पूरा समय नहीं दे पाते जिस वजह से ब्लॉगिंग से हमारा संबंध दूर होता चला जाता है। यदि आप ब्लॉगिंग पर ज्यादा ध्यान नहीं देंगे और ज्यादा समय नहीं देंगे तो आपकी सारी मेहनत बेकार चली जाएगी और आपके पास पूरा बना बनाया ट्रैफिक बेकार हो जाएगा।

हमने बहुत से प्रोफेशनल ब्लॉगर से सलाह ली है और उसके बाद यह आर्टिकल लिखा है। प्रोफेशनल ब्लॉगर ब्लॉगिंग करने के लिए अपना टाइम मैनेज करते हैं ताकि वह ब्लॉगिंग के साथ-साथ अपने अन्य कार्य भी कर पाए। अगर आप भी ब्लॉगिंग करने के साथ-साथ अपने दिल्ली जीवन के सभी काम करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको टाइम मैनेज करना आना चाहिए। अगर आपको टाइम मैनेज करना नहीं आता तो आपको ज्यादा परेशान होने की जरूरत नहीं है क्योंकि इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद आप अपना टाइम आसानी से ब्लॉगिंग के लिए मैनेज कर सकते हैं।

ब्लॉगिंग के लिए अपना टाइम मैनेज कैसे करें?

आइए साथियों अब हम आपका ज्यादा समय बर्बाद ना करते हुए आपको बताते हैं ब्लॉगिंग के लिए अपना टाइम मैनेज कैसे करें? ब्लॉगिंग करने के लिए अपना टाइम मैनेजमेंट करने हेतु नीचे दिए गए टिप्स को फॉलो करें।

अपनी टॉपिक की लिस्ट तैयार रखें

साथियों अक्सर यह देखा गया है कि ज्यादातर नए ब्लॉगर अपने टॉपिक की लिस्ट नहीं बनाते हैं। नए ब्लॉगर जब ब्लॉगिंग के लिए बैठते हैं तब वह टॉपिक सोचते हैं। यदि आपके पास टॉपिक की पहली लिस्ट नहीं होगी तो जाहिर सी बात है आपको ब्लॉगिंग में इंटरेस्ट नहीं आएगा और आप अन्य कामों को ज्यादा प्राथमिकता देंगे।

इसीलिए मैं आपको सलाह दूंगा आप नेटवर्क के लिए अपने लिस्ट पहले से तैयार रखें। इससे आपके अंदर एक एक्साइटमेंट आएगा कि कल आपको इन टॉपिक पर आर्टिकल लिखना है। इसके बाद आप खुद ना चाहते हुए भी ब्लॉगिंग करने के लिए टाइम निकाल लेंगे।

ब्लॉगिंग को अपनी ड्यूटी समझे

ब्लॉगिंग को पूरा टाइम ना देने का एक और सबसे बड़ा कारण यह है कि लोगों को लगता है कि ब्लॉगिंग एक पार्ट टाइम जॉब है इसीलिए लोग ब्लॉगिंग को सिर्फ पार्ट टाइम जॉब की तरह ही ट्वीट करते हैं। लेकिन यदि आपको ब्लॉगिंग में अपना पूरा समय देना है तो आपके अंदर ऐसी सोच होनी चाहिए कि ब्लॉगिंग आपकी फर्स्ट ड्यूटी है और बाकी सारी चीजें आपकी सेकंड ड्यूटी है तभी आप ब्लॉगिंग को अपना पूरा समय दे पाएंगे। यदि आप ब्लॉगिंग को अपनी फुल टाइम जॉब मान लेंगे तो ऑटोमेटिक ब्लॉगिंग को अपना समय दे सकते हो।

पोस्ट करने का शेड्यूल क्रिएट करें

बहुत से लोग ऐसे होते हैं जो कभी भी फ्री समय में ब्लॉगिंग का पोस्ट अपलोड करते हैं। आप लोग ऐसे होंगे जो सोचते होंगे कि जब दिन में हम फ्री होंगे तब अपनी पोस्ट अपलोड कर देंगे। अगर ऐसा आप सोचते हैं तो निश्चित रूप से आपको कोई ना कोई काम आता रहेगा और आप दिन में फ्री नहीं हो पाएंगे।

लेकिन यदि आप सोच लेंगे कि आप को शाम को 5:00 बजे या रात को 8:00 बजे या फिर किसी भी तय समय पर अपनी पोस्ट अपलोड करनी है तो यह आपकी एक ड्यूटी बन जाएगी और तय समय पर ऑटोमेटिक आप अपनी पोस्ट अपलोड करने के लिए मानसिक रूप से तैयार हो जायेंगे।

टाइम टेबल बनाएं

ब्लॉगिंग के लिए अगर आप अपना टाइम मैनेजमेंट करना चाहते हैं तो इसके लिए आपके पास एक परफेक्ट टाइम टेबल होना चाहिए। क्योंकि जब तक आपके पास है टाइम टेबल नहीं होगा तब तक आप टाइम मैनेजमेंट नहीं कर पाएंगे। पर आपको एक टाइम टेबल सेट करना है जिसमें आपको लिखना है कि आपको दिन में और कौन-कौन से काम करने हैं। इतना करने के बाद आप आसानी से ब्लॉगिंग के लिए अपना टाइम मैनेजमेंट कर सकते हैं।

ब्लॉगिंग को पहली प्राथमिकता प्रदान करें

हम सभी के जीवन में प्रतिदिन यह सारे अलग-अलग काम होते हैं। इन में से हम उस काम को हंड्रेड परसेंट मन से करते हैं जिस काम को हम पहली प्राथमिकता देते हैं। मान लीजिए आपको कहीं पर घूमने जाना है और अगर आप उस काम को पहली प्राथमिकता दे रहे हैं तो आप घूमने के लिए जरूर जाएंगे।

बिल्कुल इसी तरह से आपको ब्लॉगिंग को अपनी पहली प्राथमिकता देनी है। यदि आपको ब्लागिंग को अपनी पहली प्राथमिकता देंगे तो ऑटोमेटिक ब्लॉगिंग के लिए आपका समय निकाल आएगा और आप अपना टाइम भी मैनेज कर सकते हैं।

निष्कर्ष

साथियों यह आज आपके लिए एक छोटी सी जानकारी थी। आज इस आर्टिकल में हमने आपको बताया ब्लॉगिंग के लिए टाइम मैनेजमेंट कैसे करें? हमने आपको कुछ आसान टिप्स बताई जिसे अपनाकर आप ब्लॉगिंग के लिए टाइम मैनेजमेंट कर सकते हैं।

Leave a Reply