कंप्यूटर या लैपटॉप में जूम इन और जूम आउट कैसे करे




कंप्यूटर या लैपटॉप में जूम इन और जूम आउट कैसे करे – नमस्कार दोस्तो स्वागत है आपका आज के इस नए पोस्ट में दोस्तो आज के इस पोस्ट में मै आपको बताने वाला हूं कि कंप्यूटर या लैपटॉप में जूम इन और जूम आउट केसे करे तो आप इस पोस्ट को शुरू से अंत तक पढ़ते रहिएगा ।

दोस्तो आम तौर पर कंप्यूटर पर जूम इन और जूम आउट करना तो आसान होता है परंतु यदि आपको इसके बारे में जानकारी नहीं है तो तो इस पोस्ट में हम आपको दो एसे तरीके बताने वाले है जिसकी से आप जूम इन और जूम आउट कर पाएंगे ।

कंप्यूटर क्या है ?

दोस्तो आज के इस आधुनिक युग में कंप्यूटर को तो लगभग सभी लोग जानते है कंप्यूटर एक ऐसी मशीन है जिसके द्वारा किसी भी बड़े काम या कैलकुलेशन को बड़े ही आसानी से किया जा सकता है कंप्यूटर लोगो का मनोरंजन भी करता है और आज के समय में तो कंप्यूटर के माध्यम से लोग घर बैठे कमा भी रहे है ।

लैपटॉप क्या है ?

दोस्तो  लैपटॉप भी कंप्यूटर के याद ही होता है लेकिन लेपटॉप को आप फोल्ड करके कही भी के जा सकते है और साथ ही साथ वो सभी काम कर सकते जो काम आप कंप्यूटर से कर सकते है लैपटॉप में बैटरी लगा होता है और इस लिए इसको चार्ज करके इस्तेमाल करते है परंतु कंप्यूटर को डायरेक्ट बिजली से ही चलाया जा सकता है ।

मोबाइल क्या है ?

दोस्तो लैपटॉप और कंप्यूटर में कुछ त्रुटी होने के कारण मोबाइल का आविष्कार किया गया था जिसके माध्यम से लोग कही भी फोन को के जा सकते है वो भी अपने पॉकेट में रखकर और वो सभी काम कर सकते है जो लैपटॉप या कंप्यूटर से कर सकते है लेकिन लैपटॉप और कंप्यूटर के स्क्रीन बड़े होने के कारण लोग कंप्यूटर और लैपटॉप का भी इस्तेमाल करते है ।

कंप्यूटर या लैपटॉप में जूम इन और जूम आउट कैसे करे

इसको हम दो भागो में समझेंगे

  1. जूम इन कैसे करे
  2. जूम आउट कैसे करे

1.  जूम इन कैसे करे

दोस्तो सबसे पहले आप अपने कंप्यूटर में वेब पेज को ओपन करे जिसको आप जूम इन करना चाहते हो दोस्तो अब सिम्पल से आपको अपने कीबोर्ड से Ctrl दबाना है और फिर + को दबाए आप जितने देर तक दबाए रखेंगे पेज उतना जूम होगा परंतु जूम होने की जितनी क्षमता होगी उतनी ही जूम होगी

2. जूम आउट कैसे करे

दोस्तो इसमें भी आपको वेब पेज को ओपन करना है जिसका आपको जूम आउट करना है फिर आपको Ctrl दबाए रखना है और फिर – पर दबाना है आप जितना देर – पर दबाए रखेंगे उतना जूम आउट होते जाएगा ।

कंप्यूटर या लैपटॉप में जूम इन और जूम आउट कैसे करे – दूसरा तरीका

दोस्तो माउस में अपने हो सा पहिया जैसा जिससे उपर नीचे किया जाता है आपको सिंपली Ctrl को दबाए रखना है और नीचे की ओर घुमाना है जूम आउट हो जाएगा और यदि ctrl दबा कर ऊपर की ओर घूमते है तो जूम इन हो जाएगा ।

निष्कर्ष

दोस्तो मैं उम्मीद करता हूं की आज के इस पोस्ट को पढ़ने के बाद आपको जूम इन और जूम आउट करना आ गया होगा तो आप इस पोस्ट को अपने दोस्तो के साथ भी शेयर कीजिए जिससे उनको भी इसके बारे में जानने को मिले और आप जानें से पहले एक प्यारा सा कॉमेंट भी करके जाए ।

Leave a Reply