NoFollow और DoFollow Link क्या होता है




NoFollow और DoFollow Link क्या होता है – दोस्तों आज हम आपको बताने वाले हैं कि NoFollow और DoFollow Link क्या होती है। दोस्तों आपको बता दूं कि जितने भी नए Bloggers होते हैं। उनको इसमें काफी कंफ्यूजन होती है और हर कोई अपने Blog को Rank कराने के लिए इन बैकलिंक्स का इस्तेमाल करता है। लेकिन कुछ लोगों के अंदर इतनी ज्यादा कन्फ्यूजन होती है, कि वह लोग NoFollow और DoFollow Link के अंदर इतना कंफ्यूज हो जाते हैं, कि उन्हें पता ही नहीं चलता कि उन्हें गूगल के फर्स्ट पेज पर रैंक करने के लिए क्या करना चाहिए और किस तरीके के बैकलिंक्स को क्रिएट करना चाहिए। लेकिन आप चिंता ना करें, आज हमने आपको NoFollow और DoFollow Link के बारे में पूरा डिटेल में जानकारी दी है। ताकि आपको कोई भी परेशानी ना आए।

Dofollow link क्या है?

दोस्तों हम आपको Link Juice के बारे में जानने से पहले हम Link Juice के बारे में बताना चाहेंगे। क्योंकि जब भी किसी भी आर्टिकल मतलब कि किसी भी पोस्ट के अंदर कोई भी Link एड होता है। तो सबसे पहले उसे गूगल Bots उस Link को Follow करते हैं और फिर उसका Link Juice पास करता है। दोस्तों यह Link Juice वेबसाइट या Blog को रैंक कराने में हेल्प करता है।

दोस्तों अब हम जानते हैं कि NoFollow Link क्या होती है। दोस्तों आपको बता दूं कि NoFollow एक HTML attribute होती है। जो कि एंकर टैग के साथ में इस्तेमाल होता है, जब भी आप किसी भी Link को NoFollow attribute के साथ में ऐड करते हो। तो गूगल और बाकी के और सर्च इंजन उस Link को Follow नहीं करते हैं। मतलब कि अगर हम सिंपल शब्दों में कहें तो Nofollow link किसी भी सर्च इंजन को Follow करने के लिए allow नहीं करते हैं। इस Link को केवल रीडर्स ही Follow कर सकते हैं।

Read More – ब्लॉग या वेबसाइट पर ट्रैफिक कैसे बढ़ाएं?

दोस्तों अब हम आपको DoFollow Link के बारे में बताने वाले हैं। दोस्तों जब भी आप अपने पोस्ट में कमेंट में या फिर अपने ब्लॉग में किसी भी Link को क्रिएट करते हो। तो उसको DoFollow Link ही कहा जाता है मतलब कि ऐसे Link जो कि बिना Nofollow attribute के हो तो उसको DoFollow Link ही कहा जाता है। दोस्तों Dofollow link पर्सन और सर्च इंजन दोनों के द्वारा ही Follow किया जाता है। जब भी आपकी पोस्ट के अंदर कोई दो Follow Link को ऐड करता है, तो गूगल bots उसको Follow करने लगते हैं और उस Link को रैंक करने लगते हैं।

Nofollow Link क्या है?

दोस्तों आपको बताना चाहूंगा कि गूगल ने हाल ही में यह भी अनाउंस किया है कि NoFollow Link भी पेजरैंक में काफी मदद करते हैं। तो भी बहुत सारे लोगों का कहना था कि NoFollow Link किसी काम के नहीं होते हैं, पर ऐसा नहीं है NoFollow Link भी हमारी पेजरैंक के अंदर हमारी काफी सहायता करते हैं। मतलब कि गूगल इसको भी काउंट करता है।

दोस्तों काफी सारे लोगों का यह भी सवाल आ रहा था कि NoFollow Link किसको-किसको बनाए। तो मैं आपको बताना चाहूंगा कि जितने भी बाहरी Link होते हैं। उसको NoFollow बनाएं, दोस्तों ब्लॉगर के अंदर NoFollow Link को ऐड करने के लिए पहले से ही ऑप्शन होता है। लेकिन वर्डप्रेस के अंदर आपको इसके लिए एक प्लगइन को इंस्टॉल करना होता है। जिसके सहायता से ही आप एक्सटर्नल Link को NoFollow Link बना सकते हो। दोस्तों आपकी बाय डिफॉल्ट कमेंट के अंदर जितने भी Links होते हैं। वह सभी ऑटोमेटिक NoFollow बन जाते हैं।

दोस्तों हम आशा करते हैं कि अब आपकी NoFollow और DoFollow Link को लेकर जो कंफ्यूजन थी वह पूरी तरीके से दूर हो चुकी होगी।

Leave a Reply