यह हैं Telegram के 5 ख़ास फीचर्स जो इसे बनाते हैं Whatsapp से भी बेहतर




यह हैं Telegram के 5 ख़ास फीचर्स जो इसे बनाते हैं Whatsapp से भी बेहतर – यह बात हम सभी भली-भांति जानते हैं कि आज के समय में दुनिया का सबसे बड़ा मैसेंजर एप्लीकेशन व्हाट्सएप है और इसकी बराबरी करना शायद ही किसी अन्य एप्लीकेशन के बस की बात हैं जिसका मुख्य कारण Whatsapp के द्वारा दिए जाने वाले हैं शानदार फीचर्स और बेहतरीन यूजर एक्सपीरियंस है। लेकिन पिछले कुछ समय में एक और मैसेजिंग एप्प तेजी से Grow कर रहा हैं जो हैं Telegram! टेलीग्राम के तेजी से Grow करने का मुख्य कारण इसमी मिलने वाले कुछ बेहतर फीचर्स हैं जो इसे कई मामलों में Telegram से भी बेहतर बनाते हैं, तो चलिए जानते हैं Telegram के ऐसे ही 5 खास फीचर्स के बारे में।

लाइव ऑडियो फीचर

टेलीग्राम में मौजूद कुछ बेहतरीन फीचर्स में से एक लाइव ऑडियो फीचर भी है जो एक तरह से वॉइस आधारित क्लब हाउस की तरह काम करता है। इस फीचर के द्वारा एप्लीकेशन का उपयोग करता है किसी भी ग्रुप या चैनल में अन्य उपयोगकर्ताओं के साथ डिस्कशन कर सकते हैं। यह एक एडवांस फीचर हैं जिसे टेलीग्राम पर लाखों लोगों के द्वारा उपयोग किया जा रहा है और अभी तक व्हाट्सएप में ऐसा कोई फीचर उपलब्ध नहीं है।

शेड्यूल मैसेज

कई बार आपके सामने ऐसी स्थिति होती है जब आप किसी व्यक्ति को, ग्रुप में या चैनल में कोई मैसेज भेजना चाहते हैं लेकिन वह मैसेज एक स्पेसिफिक टाइम पर ही जाना चाहिए। इसके लिए आपको टेलीग्राम में शेड्यूल मैसेज का फीचर मिलता है जो अभी तक व्हाट्सएप में उपलब्ध नहीं हैं। यह एक उपयोगी फीचर हैं जिसमे आप जिस टाइम पर मैसेज भेजने चाहते हो उसके लिए उस मेसेज को शेड्यूल करके रख सकते हो।

Read More – फेसबुक अकॉउंट को हैक होने से कैसे बचाये

क्लाउड स्टोरेज

टेलीग्राम के बारे में यह बात काफी कम लोगों को पता है कि यह एक क्लाउड आधारित मैसेजिंग एप्लिकेशन हैं। यानी कि इस एप्लीकेशन को आप एक से अधिक डिवाइस में एक ही प्रोफाइल के साथ उपयोग कर सकते हैं लेकिन अगर आप किसी स्पेसिफिक डिवाइस में स्पेशल तौर पर इस एप्लीकेशन को यूज करना चाहते हैं तो उसके लिए सेव्ड मैसेजेस का विकल्प भी उपलब्ध हैं जिसे एक नोटपेड की तरह इस्तेमाल किया जा सकता है।

वीडियो कॉल शेयरिंग

टेलीग्राम में मौजूद कुछ बेहतरीन फीचर्स में से एक वीडियो कॉल शेयरिंग फीचर भी है जिसमें आप अपने डिवाइस की स्क्रीन को वीडियो कॉल के द्वारा शेयर कर सकते हो। यह फीचर ग्रुप वीडियो कॉल के लिए उपलब्ध हैं और कई मामलों में काफी उपयोगी साबित होता है। वीडियो कॉल शुरू करने के बाद आप इस फीचर का उपयोग कर सकते हो और अपने स्मार्टफोन की स्क्रीन को शेयर कर सकते हो।

चैट फ़ोल्डर्स

अगर आप अपनी चैट को लेकर एक सटीक प्रबंधन चाहते हो तो उसके लिए टेलीग्राम एक बेहतरीन विकल्प है क्योंकि टेलीग्राम पर आपको चैट फ़ोल्डर्स का फीचर दिया गया है। इस फीचर का उपयोग करते हुए आप अपनी सुविधा के अनुसार चैनल्स, ग्रुप्स आदि को Work, Family और Entertainment आदि फ़ोल्डर्स बनाकर डाल सकते हो। इससे आपका काफी समय बचेगा और जरूरत कर अनुसार आप Group और Channels को एक्सेस कर सकेंगे।

निष्कर्ष,

इसमें कोई दो राय नहीं कि टेलीग्राम वर्तमान में दुनिया में सबसे तेजी से आगे बढ़ रहे हैं मेसेजिंग एप्लीकेशन्स में से एक हैं। टेलीग्राम के बारे में सबसे खास बात यह है कि यह एक प्राइवेट मैसेजिंग एप्लीकेशन है जो आपको कई अन्य मैसेजिंग एप्लीकेशन के मुकाबले काफी अधिक सिक्योरिटी प्रदान करता है। Telegram पर आपको काफी सारे ऐसे पीछे से मिल जाएंगे जो आप को Whatsapp और अन्य किसी एप्लीकेशन पर नहीं मिलेंगे और इसके अलावा आप टेलीग्राम पर अपना एक बड़ा Network भी बना सकते हो जो Limits के चलते Whatsapp आदि Messaging Apps पर सम्भव नहीं हैं। यही कारण हैं कि प्रोफेशनल कामो के लिए Telegram को Whatsapp के मुकाबले कही ज्यादा सुरक्षित माना जाता हैं।

Leave a Reply