मोबाइल टावर लगवाकर पैसे कैसे कमाये?




मोबाइल टावर लगवाकर पैसे कैसे कमाये – जिओ के आने के बाद भारत में टेलीकॉम इंडस्ट्री में काफी कंपटीशन बढ़ चुका है जिसके चलते हर ब्रांड अपने ग्राहकों को बेहतर से बेहतर सुविधा होगा करना चाहता है जिसमें से एक मुख्य सुविधा हर जगह है उनका नेटवर्क उपलब्ध होना भी है। इस मामले में वर्तमान में Jio का कोई मुकाबला नहीं लेकिन जिओ भी लगातार अपने नेटवर्क को है और साथ मे अन्य ब्रांड भी कॉम्पटीशन में लगे हुए हैं।

यही कारण हैं कि जगह जगह ब्रांड अपने टावर लगा रहे हैं जिसका फायदा लैंड ओनर्स को हो रहा हैं। अगर आपके पास भी लकोई खाली जगह हैं तो आप उसे इन ब्रांड्स को देकर अच्छा मुनाफा कमा सकते हो। इस लेख में हम ‘मोबाइल टावर लगवाकर पैसे कैसे कमाये’ (Mobile Tower Kaise Lagvaye) के विषय मे ही बात करेंगे।

मोबाइल टावर लगवाने के लिये क्या करना हैं?

अगर आपके पास कोई ऐसी जमीन है जो आपके काम नहीं आ रही हो और आप चाहते हैं कि आप उस जमीन पर मोबाइल टावर लगवा कर पैसे कमा सके तो यह बिल्कुल सम्भव हैं। मोबाइल टावर लगवाने से ना केवल आपको ब्रांड के द्वारा बेहतरीन किराया दिया जाएगा बल्कि साथ में आपके एरिया में जिस भी ब्रांड का आप मोबाइल टावर लगवाने को उसके नेटवर्क भी काफी मजबूत हो जाएंगे जिससे कि आपको टेलीकॉम सुविधाओं का लाभ उठाने में आसानी होगी। अगर आप अपनी जगह पर मोबाइल टावर लगवाना चाहते हैं तो इसके लिए आपको टेलीकॉम कंपनियों से आगे होकर बात करनी पड़ेगी और उनके द्वारा दिए जाने वाले निर्देश को फॉलो करना होगा।

Read More – एप्पल कंपनी से जुड़े 20 रोचक तथ्य

मोबाइल टावर लगवाकर पैसे कैसे कमाये?

जैसा कि मैंने आपको बताया कि अगर आप अपने बाद मौजूद जमीन पर मोबाइल टावर लगवाना चाहते हैं तो इसके लिए आपको कंपनियों से आगे होकर कांटेक्ट करना होगा और जब एक बार किसी कंपनी का मोबाइल टावर आप की जमीन पर लग जाए तो उसके लिए कंपनी आपको आपकी जमीन के अनुसार काफी अच्छा किराया भी देगी। टेलीकॉम कंपनियों खुद टावर नहीं लगवाती बल्कि टावर लगाने वाली कंपनियों के साथ पार्टनरशिप में रहती है जिससे कि उनके टावर लगाए जा सके। यह कम्पनिया और उनसे कॉन्टैक्ट करने के लिए डिटेल्स कुछ इस प्रकार हैं:

  1. भारती इंफ्राटेल : bharti-infratel.com
  2. इंडस टावर्स : industowers.com
  3. एटीसी टावर : atctower.in
  4. जिओ : jio.com/partner-with-jio

मोबाइल टावर लगवाने के लिए नियम

अगर आपके पास कोई जमीन है और आप उसमें मोबाइल टावर लगवाना चाहते हैं तो उसके लिए आपको निर्धारित नियमों का पालन करना होगा। अपनी जमीन पर मोबाइल टावर लगवाने के लिए नियम निर्धारित है, जो इस प्रकार है:

  1. आप की जमीन किसी हॉस्पिटल से कम से कम 100 मीटर दूरी के एरिया में नही आनी चाहिये।
  2. अगर बिल्डिंग की छत पर टावर लगाया जा रहा है तो कम से कम 500 स्क्वायर फिट जमीन होनी चाहिए।
  3. अगर आप गांव की जमीन में टावर लगवाना चाह रहे हो तो इसके लिए आपकी जमीन कम से कम 2500 स्क्वायर फिट होनी चाहिए।
  4. अगर आप अपनी जमीन पर टावर लगवा रहे हो तो आसपास रहने वाले लोगों की भी इस पर सहमति होनी चाहिए अन्यथा ह्यूमन राइट्स के चलते यह इलीगल रहेगा।
  5. अपनी जमीन पर किसी भी कंपनी का टावर लगवाने से पहले आप को स्ट्रक्चर सेफ्टी सर्टिफिकेट प्राप्त करना होगा और उसके बाद ही आप अपनी जमीन पर टावर लगवा सकोगे।
  6. अपनी जमीन पर टावर लगवाने के लिए आपके पास एनओसी अर्थात नो ऑब्जेक्शन सर्टिफिकेट होना चाहिए और उसके बाद ही आप टावर लगवाने का काम आगे बढ़ा सकोगे।

निष्कर्ष

इस लेख में हम आपको ‘मोबाइल टावर लगवाकर पैसे कैसे कमाये’ के साथ ‘मोबाइल टावर लगवाने के लिए निर्धारित नियम’ के बारे में बता चुके हैं तो ऐसे में अगर आप इन सभी नियमों का पालन कर सकते हो तो आप अपनी जमीन पर टावर लगवा कर काफी अच्छा खासा मुनाफा कमा सकते हो। लेकिन इस बात का ध्यान रखेगी अपनी जमीन पर टावर लगवाना जितना फायदेमंद है उतने ही इसके नुकसान भी है तो इसके नुकसान के बारे में भी पहले अच्छी तरह से पढ़ ले।

Leave a Reply