फेसबुक अकॉउंट को हैक होने से कैसे बचाये




फेसबुक अकॉउंट को हैक होने से कैसे बचाये – नमस्कार दोस्तो स्वागत है आपका आज के इस नए पोस्ट में दोस्तो आज के इस पोस्ट में मैं आपको बताने वाला हूँ कि फेसबुक अकॉउंट को हैक होने से कैसे बचाये के बारे में बताने वाला हूँ तो आज के इस पोस्ट को आप शुरु से अंत तक पढ़ते रहियेगा , क्योकि आज का ये पोस्ट आप के लिए बहुत उपयोगी साबित होने वाला है ।

दोस्तो आज के इस समय मे लगभग सभी के पास स्मार्ट फ़ोन है और उस स्मार्ट फ़ोन में डेटा भी है दोस्तो ओर लगभग सभी लोग व्हाट्सअप , फेसबुक , यूट्यूब आदि । सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर वजूद है लेकिन उनको सोशल मीडिया पर आने के लिए एक एकाउंट बनाना पड़ता है । उसी तरह आप जब फेसबुक को ओपन करेंगे तो आपको वह भी एकाउंट बनान पड़ेगा बिना एकाउंट बनाये आप अपना फेसबुक चला ही नही पाएंगे आज के इस पोस्ट के माध्यम से आप अपने फेसबुक एकाउंट को हैक होने से बचा पाएंगे ।

फेसबुक एकाउंट की सिक्योरिटी

दोस्तो आप अपने फेसबुक एकाउंट को खुद ही सुरक्षित रख सकते है , लेकिन बहुत से लोगो को ये पता नही होता कि वो अपने एकाउंट को सुरक्षित कैसे रखे , बहुत से ऐसे लोग भी है जो अपने फेसबुक एकाउंट के हैक हो जाने से पीड़ित है

दोस्तो शायद आपको ये बात पता हो कि आपके फेसबुक एकाउंट हैक होने के बाद आपके सभी फोटोज , वीडियोस , पर्सनल चेटिंग्स सभी चीज़ों को हैकर जान जाता है । इस समस्या का शिकार ज्यादातर गर्ल्स ही होती है और ज्यादा तर ये काम उनके बॉयफ्रेंड ही करते है क्योकि बॉयफ्रेंड को देखना होता है कि उसकी गिरलफ़्रेंड किसी ओर से तो बात नही कर रही है ।

Read More – Facebook Marketplace में अपना प्रोडक्ट कैसे बेचे?

फेसबुक एकाउंट हैक होने के कारण क्या है ?

दोस्तो फेसबुक एकाउंट हैक होने के बहुत से कारण हो सकते है , दोस्तो आपने ये तो देखा ही होगा कि आप किसी भी app को इंस्टॉल करते है तो उसमें आपको एक ऑप्शन दिखता है Sign in with facebook ये लिखा होता है और बहुत से app ऐसे है जो कि विश्वसनीय नही है

फेसबुक एकाउंट सुरक्षित करने के उपाय

दोस्तो फेसबुक एकाउंट सुरक्षित करने के उपाय हमने आपको निम्नवत तरीको से बताने का प्रयास किया हैं जोकि निम्न है :-

फेसबुक अककूयन्त का पासवर्ड कठिन रखे

दोस्तो आप अपने फेसबुक एकाउंट का पासवर्ड कठिन रखे क्योकि कभी कभी आपका एकाउंट हल्के पासवर्ड की वजह से भी हैक हो जाता है , दोस्तो आप अपना पास वर्ड इस तरह बनाने का कोशिश करे कि कोई सोच भी ना पाए ओर कभी भी पासवर्ड नाम , जन्म तिथि , मोबाइल नंबर इत्यादि न रखे ।

फेसबुक एकाउंट को सभी Apps से हटाए ?

दोस्तो बाप फेसबुक में लॉगिन करके आप सभी apps में से फेसबुक से आपने जिन जिन app में लॉगिन किया होगा उन सभी को हटा दी इससे आपका एकाउंट ओर भी सिक्योर हो जाएगा ।

दोस्तो आने वाले टाइम में यदि आप अपने एकाउंट को सेफ रखना चाहते है तो कभी भी फेसबुक से किसी भी अप्प में Sign in with facebook मत करियेगा क्योकि आप जब भी इस करते है तो आपका email , पासवर्ड आपका नाम , आपका पता , आपका जन्म तिथि सब कुछ उस एप्प के पास चला जाता है और यदि एप्प अच्छी नही हुई तो ओपी आपके फेसबुक एकाउंट के साथ कुछ भी कर सकती है ।

आज आपने क्या सीख ?

दोस्तो मैं उम्मीद करता हू की आज का ये पोस्ट को पढ़ने के बाद आपको बहुत कुछ जानने को मिला होगा , दोस्तो यदि आपको ये पोस्ट पसंद आया तो आप इसे ज्यादा से ज्यादा शेयर करे जिससे कि ओर लोगो को भी इसके बारे जानकारी हो सके , ओर जाने से पहले आप एक छोटा सा प्यार सा कमेंट भी करके जाए , मिलते है अगले पोस्ट में तब तक के लिए जय हिंद ! जय भारत
!

Leave a Reply