Mobile Se Data Transfer kaise kare




Mobile Se Data Transfer kaise kare – दोस्तों, क्या आपको मोबाइल से लेपटॉप में डाटा, फोटो, विडियो कैसे ट्रांसफर किया जाता है इसकी जानकारी नहीं है। यदि नहीं तो कोई बात नहीं ये पोस्ट आपके ही काम का है। क्योंकि आज के इस आर्टिकल में हम आपको mobile से laptop में फोटो, वीडियो, डाटा को कैसे ट्रांसफर करते हैं इसकी पूरी डिटेल्स समझ करने वाले हैं। यही नहीं बल्कि हम आपको इसके कुछ सावधानियों के बारे में भी जानकारी देने वाले हैं जिसे आपको अपने माइंड में सेट करने की आवश्यकता होती है।

देखा जाए तो हम चाहें तो दो तरीकों से अपने मोबाइल से लेपटॉप में फोटो, वीडियो या डाटा ट्रांसफर कर सकते हैं। पहला तरीका यह है कि हम किसी Data Cable की सहायता से भी मोबाइल से लेपटॉप में डाटा ट्रांसफर कर सकते हैं। दूसरा तरीका यह है कि हम Wireless के माध्यम से अपने लैपटॉप में फोटो, वीडियो, फाइल या डाटा ट्रांसफर कर सकते हैं।

Read More – Android Phone में AUTO CORRECT OPTION TURN OFF कैसे करें?

डाटा ट्रांसफर करने की प्रक्रिया :-

यदि आप भी अपने मोबाइल से अपने लैपटॉप में डाटा ट्रांसफर करने की प्रक्रिया के बारे में जानना चाहते हैं, तो इसके लिए नीचे दिए गए सभी इस चीज को ध्यान पूर्वक फॉलो करें।

  • सबसे पहले आपको अपने मोबाइल के यूएसबी पोर्ट में डाटा केबल का एक छोड़ लगाने की आवश्यकता पड़ती है।
  • जिसके पश्चात आपको यूज केवल के दूसरे सिरा को अपने लैपटॉप में लगाना होता है जिसके माध्यम से आपको अपने लैपटॉप में फाइल ट्रांसफर करना है।
  • फिर इसके बाद आपको आपके मोबाइल में एक नोटिफिकेशन प्राप्त होता है।
  • इससे ही आपको अपने मोबाइल से किसी भी फाइल, वीडियो, फोटो इत्यादि को अपने लैपटॉप में ट्रांसफर करना है। तो सबसे पहले आपको इसके लिए इजाजत देने की आवश्यकता होती है।
  • फिर आपको अपने लैपटॉप या फिर पीसी का My computer ड्राइव को खोलना होता है।
  • उसके पश्चात आपको अपने मोबाइल के आइकॉन पर ओके करना होता है।
  • फिर आप जिस भी वीडियो या फोटो को अपने लैपटॉप में सेंड करना चाहते हैं उसका चयन करें।
  • फिर आपको अपने राइट ओके करके जो भी आप ट्रांसफर करना चाहते है उसे कॉपी कर लें और उसके बाद आपको इसे अपने लैपटॉप के डेस्कटॉप पर पेस्ट करने की आवश्यकता होती है।

डाटा ट्रांसफर करने समय हमें किन किन बातों का खास ख्याल रखने की आवश्यकता होती है ?

यदि आप हमारे बताए गए टिप्स को ध्यान में नही रखकर डाटा ट्रांसफर करने की प्रक्रिया शुरू करते हैं, तो इससे आपके लैपटॉप में वायरस जाने का भी खतरा हो सकता है। इसलिए जरूरी है कि आप डाटा ट्रांसफर करते समय नीचे दिए गए कुछ जरूरी बातों को अपने ध्यान में रखते हुए ही कार्य करें।

  1. जब भी आप अपने मोबाइल से लैपटॉप में डाटा ट्रांसफर करें तो उस समय आपको अपने मोबाइल को स्कैन कर लेना चाहिए। जी हां अपने मोबाइल को स्कैन करने के बाद ही आप अपने मोबाइल से लैपटॉप में डाटा ट्रांसफर करने की प्रक्रिया करें।
  2. जैसा कि मैंने आपको ऊपर डाटा केबल की मदद से हम कैसे अपने मोबाइल से लैपटॉप में डाटा ट्रांसफर कर सकते हैं इसकी प्रक्रिया के बारे में जानकारी साझा किया है। लेकिन कहने का तात्पर्य यह है कि आप सेम प्रोसेस को फॉलो करके दूसरी प्रक्रिया यानी कि वायरलेस डाटा भी सेंड कर सकते हैं।
  3. इसका अर्थ यह है कि यदि आप भी बगैर डाटा केबल की सहायता से अपने मोबाइल से लैपटॉप में कोई भी फोटो, विडियो या कोई भी फाइल ट्रांसफर करना चाहते है, तो इसके लिए सबसे पहले आपको अपने लैपटॉप के साथ ही साथ मोबाइल में भी एक डाटा शेयरिंग सॉफ्टवेयर को डाउनलोड कर सकते हैं।
  4. ध्यान रहे इस सॉफ्टवेयर को डाउनलोड करने के पश्चात ही आप अपने मोबाइल से लैपटॉप में किसी भी डाटा को ट्रांसफर करें।

Leave a Reply