आधार वर्चुअल id क्या है ? वर्चुअल id को जेनरेट केसे करते है




आधार वर्चुअल id क्या है ? वर्चुअल id को जेनरेट केसे करते है – दोस्तो स्वागत है आपका आज के इस पोस्ट में दोस्तो आज के इस पोस्ट में मै आपको बताऊंगा कि आधार वर्चुअल id क्या है वर्चुअल id को जेनरेट केसे करते है इसकी जानकारी दूंगा । दोस्तो आपकी जानकारी के लिए बता दे की 1 जुलाई से आधार कार्ड में एक अपडेट किया गया था । जिसके तहत आप अपने id को वर्चुअल id में कन्वर्ट कर सकते है ।

दोस्तो यदि आप भारत के नागरिक है तो आपका एक आधार कार्ड होना इतना ही जरूरी है जितना कि आपका इस देश में रहना । दोस्तो आधार कार्ड अब लगभग सभी जगह मांगा जाता है जैसे यदि आप कही खाता खोंलवाने जाते है वहा आपको आधार कार्ड की जरूरत होती है यदि आप मोबाइल सिम लेते है वहा भी आपको आधार की जरूरत होती है इसी तरह अनेको जगह पर आधार की मांग की जाती है ।

आधार कार्ड वर्चुअल क्या होता है ?

दोस्तो आधार कार्ड वर्चुअल एक आधार कार्ड में जोड़ा गया एक सुरक्षित सेवा है । जिसके तहत आपको पहचान को सुरक्षित रखा जाता है । इसमें आपका नाम , पता या आप ये कह सकते है की आपकी पहचान को gopiniy रखा जाता है और आपकी पहचान किसी को मालूम नही चलेगा । यदि आप ये करा लेते है तो आपके आधार की कुछ चीज ही लोग जान पाएंगे जिससे आपको कोई फर्क नहीं पड़ेगा क्योंकि वो बेसिक चीज होती है ।

Read More – Android Phone में AUTO CORRECT OPTION TURN OFF कैसे करें?

वर्चुअल id जेनरेट केसे करे ?

  • सबसे पहले आपको UIDIA के ऑफिशियल वेबसाइट पर चले जाना होगा ।
  • दोस्तो जब आप वेबसाइट पर विजिट हो जाएंगे तो आपको नीचे एक आधार सर्विस का सेक्शन दिखेगा । इसमें आपको वर्चुअल id generate का ऑप्शन भी दिख जाएगा ।
  • दोस्तो आधार वर्चुअल id पर क्लिक करने के बाद आपको आपको अपना आधार नंबर और सिक्योरिटी कोड सब डालकर वेरिफाई कर लेना है ।
  • सबसे पहले आपको अपने आधार कार्ड का 12 अंको का नंबर डालना है ।
  • फिर नीचे दिए गए सिक्योरिटी कोड को डालकर आपको खाली जगह पर एंटर कर देना है । नीचे दिया गया होगा send OTP उसपर क्लिक करके आपको आत मांगा लेना है ।
  • आप जैसे ही send OTP पर प्रेस करेंगे आपने आधार कार्ड मैं जो भी नंबर डाला रखा होगा उसपर OTP चला जाएगा ।
  • ये otp UIDIA के द्वारा भेजा जाता है अब इस otp को आपको एंटर otp में भर देना है और एंटर कर देना है ।
  • दोस्तो नीचे आपको दो मार्क ऑप्शन दिखई दे रहा होगा। Generate VID और Retrieve VID यदि आप पहली बार Virtual ID Generate कर रहे हो तब इस स्थिति मै आपको Generate VID पर प्रेस करना है और यदि आप दुबारा नया VID id बनाना चाहते है तब इस स्थिति में आपको Retrieve VID पर प्रेस करना होगा ।
  • दोस्तो सब कुछ सही सही भरने के बाद आपको फिर सबमिट पर प्रेस कर देना होगा ।
  • सबमिट पर प्रेस करने के बाद आपको इमेज में दिखाए अनुसार पेज शो होने लगेगा और इसका मतलब है कि आपने आधार vid जेनरेट कर लिया है।
  • दोस्तो वर्चुअल id आपके मोबाइल नंबर या फिर ईमेल पर भेज दिया जाता है

सिम कार्ड लेने में फायदा

दोस्तो 1 जुलाई से अब मोबाइल सिम खरीदने के लिए आपको आधार नंबर देने की कोई आवश्यकता नही है। UIDAI ने एक Virtual ID का प्लान भी तैयार किया है जोकि आपको आधार नंबर की जगह पर आवश्यक होने वाला है । और साथ ही साथ ये प्रक्रिया पुराने नम्बरों के वेरिफिकिशन के लिए भी लागू होगा।

आज हमे क्या पता चला ?

दोस्तो में उम्मीद करता हु की आज का ये पोस्ट आपके लिए बहुत लाभकारी होगा दोस्तो यदि आपके मन में किसी भी प्रकार का डॉउट रह गया हो तो आप हमसे कॉमेंट में पूछ सकते है ओर दोस्तो इस पोस्ट को ज्यादा से ज्यादा से शेयर कीजिएगा मिलते है अगले पोस्ट में तब तक के लिए जय हिंद ! वंदे मातरम !

Leave a Reply