Rufus Software क्या हैं? Rufus Software को कैसे डाउनलोड करें?




Rufus Software क्या हैं? Rufus Software को कैसे डाउनलोड करें? – एक समय था जब कुछ ही लोगों के पास Computer हुआ करता था, लेकिन आज के समय में किसी भी व्यक्ति के पास कंप्यूटर होना एक सामान्य हो गया है। अगर आपके पास कंप्यूटर या लैपटॉप में तो आप जानते होंगे कि कंप्यूटर में कई तरह के Softwere और Hardware होते हैं, और आपको यह बात भी पता होगी कि कंप्यूटर में OS होना आवश्यक है यानी कि आप बिना OS के कंप्यूटर को नहीं चला सकते हैं।

लगभग सभी लोग Windows OS का कंप्यूटर उपयोग करते हैं। जब भी आप अपने कंप्यूटर में windows या OS अपडेट करवाते हैं तो जो व्यक्ति कंप्यूटर में windows डालने का कार्य करता हैं, उस के पास एक पेनड्राइव(pendrive) होती हैं। पहले या काम CD से किया जाता लेकिन बदलती टेक्नोलॉजी के कारण अब सब जगह Pendrive का ही उपयोग किया जाता है। इस पेनड्राइव को Computer में लगाते ही सारा System स्टार्ट हो जाता है ,और विंडोज अपलोड होना शुरू हो जाती है। आप में से अधिकतर लोगों को पता होगा कि इस पेन ड्राइव को Bootable pendrive भी कहते हैं।

Read More – हमेशा काम आने वाली कुछ उपयोगी वेबसाइट के नाम

अगर आप यह सोच रहे हो कि बूटेबल पेनड्राइव कोई विशेष तरह की Pendrive होती है तो आपकी सोच गलत है, क्योंकि किसी भी सामान्य pendrive को bootable pendrive बनाया जा सकता हैं। परंतु इसके लिए आपको एक softwere की आवश्यकता पड़ती हैं। इस सॉफ्टवेयर को ‘Rufus’ नाम से जाना जाता है इस काम के लिए या काफी पॉपुलर सॉफ्टवेयर हैं। तो चलिए जानते हैं कि Rufus Software क्या है? एवं इसे कैसे डाउनलोड करते हैं?

Rufus Software क्या हैं ?

Computer में कई अलग-अलग कामों के लिए अलग-अलग तरह के सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल किया जाता है। अगर आप भी अपनी नॉर्मल pendrive को bootable बनाना चाहते हैं तो उसके लिए आपको Rufus Software की जरूरत पड़ेगी। यह सॉफ्टवेयर Microsoft windows के लिए एक मुफ्त और open Source Portable एप्लीकेशन है। इस सॉफ्टवेयर के owner एक्यू कंसल्टिंग नाम की कम्पनी हैं एवम् इसका निर्माण Pate Batard ने किया है। यह सॉफ्टवेयर की 38 language में availble है। इस softwere को c language में बनाया गया है।

Rufus Software को download कैसे करें?

Rufus Software को डाउनलोड करना इतना बड़ा मुश्किल काम नहीं है, इसके लिए बस आप नीचे दिए गए कुछ स्टेप्स को फॉलो करें

● सर्वप्रथम आप इस सॉफ्टवेयर की ऑफिशियल वेबसाइट https:/r.ie में जाएं।
● आपको थोड़ा नीचे Download का बटन दिखेगा उस पर टैप करें।
● उसके बाद सॉफ्टवेयर download होना स्टार्ट हो जाएगा। यह आपकी file में save हो जाएगा ,जहां से आप इसे इंस्टॉल कर सकते हैं।
इस तरह से आप Rufus Software की सहायता से किसी भी pendrive को आसानी से Bootable pendrive बना सकते हैं।

मुझे आशा है कि यह जानकारी आपको पसंद आई होगी अगर आपका Rufus Software के बारे में कोई सवाल है तो हमें नीचे कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं।

Leave a Reply