Proxy Server क्या हैं? इसका Use कैसे करें?




proxy Server क्या हैं? इसका Use कैसे करें? – इंटरनेट पर विश्व भर में दूसरे देशों की वेबसाइट से जुड़ने के लिए कई तरह के ऑप्शन मौजूद हैं, proxy server भी इन्हीं में से एक है। आपने शायद पहले इसके बारे में नहीं सुना होगा। अगर आप टेक्नोलॉजी मैं रुचि रखते हैं तो आपको इसके बारे में जरूर जानना चाहिए कि Proxy server क्या हैं? Proxy server कितने तरह के होते हैं? इसका उपयोग करना चाहिए या नहीं?

Proxy Server क्या हैं?

Proxy server के बारे में जानने से पहले आपको server के बारे में समझना चाहिए? Server एक ऐसी जगह होती है जहां पर लोग सूचनाओं को स्टोर करके रखते हैं जिसे हम इंटरनेट के माध्यम से देखते हैं । यह अलग-अलग देशों में मौजूद होते हैं। जब आप इनसे जुड़ते हैं तो आसानी से समझ जाते है कि आप किस देश से और किस स्थान पर access कर रहे हैं।

Proxy server एक ऐसा सर्वर है जिसमें आप अपने सर्वर की इंफॉर्मेशन को छुपा कर किसी वेबसाइट को एक्सेस कर सकते हैं। इसको 2 तरह से इस्तेमाल करते हैं , कुछ लोग इसका use अपनी देश में बैन Sites को खोलने के लिए करते हैं, तो कुछ लोग इसका इस्तेमाल इसलिए करते हैं कि दूसरे देश के sever से उनकी वेबसाइट किस तरह से responce करेगी।

Read More – हमेशा काम आने वाली कुछ उपयोगी वेबसाइट के नाम

Proxy Server के प्रकार

1. open Proxy

यह पब्लिक sarver होते हैं, यहां आप बिना नाम बताएं या बिना अपनी आईडी बताएं इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। लेकिन अगर आप server का इस्तेमाल करते हैं तो server को कंट्रोल करने वाले से आपका डाटा सुरक्षित नहीं रहता हैं।

2. Foeward proxy server

कंपनियां एवं Institute इस तरह के Proxy server पर विश्वास करते हैं, ताकि बाहरी दुनिया में इंटरनल कांटेक्ट इंस्टॉल कर सके। ये server निर्धारित करते हैं यदि आप जिस वेबसाइट या Service तक पहुंचना चाहते हैं उस तक पहुंचने का नेटवर्क सुरक्षित है या नहीं।

3. Reverse proxy server

यह आपकी वेबसाइट पर आने वाली रिक्वेस्ट को फिल्टर करने में Help करता हैं जो अन्य चीजों के साथ गोपनीय और केसिंग करने में मदद करता हैं

Proxy server को use कैसे करें?

Proxy server का आप 2 तरह से उपयोग कर सकते है। इसके पहले तरीके से आप सीधे गूगल का उपयोग करके Proxy server का use कर सकते हैं, एवं दूसरे तरीके के द्वारा अपने ब्राउज़र की सेटिंग में कुछ बदलाव करके इसका उपयोग कर सकते है।

अगर आप गूगल के जरिए Proxy server का उपयोग करना चाहते हैं तो सीधे गूगल पर जाकर बेस्ट फ्री ऑनलाइन प्रॉक्सी लिखकर सर्च करें। आपके सामने कई सारी वेबसाइट ओपन हो जाएगी, आप जिस किसी देश का भी server उपयोग करना चाहते हैं उसे चुने , जिस वेबसाइट को एक्सेस करना चाहते हैं उसका URL डालें और उसे सर्च करें। इस तरह से आप किसी भी वेबसाइट को proxy server का उपयोग करके open कर सकते हैं।

अगर आप ब्राउज़र के जरिए Proxy server का उपयोग करना चाहते हैं, तो आपके पास आईपी एड्रेस और पोर्ट नंबर होने चाहिए। दुनिया में अधिकतर लोग Google Chrome का इस्तेमाल करते हैं, इसलिए हम इसी ब्राउज़र में Proxy server को use करना बता रहे हैं।

● सबसे पहले तो आप सेटिंग में जाएं एवं एडवांस पर क्लिक करें
● फिर उसके बाद नीचे की तरफ स्क्रॉल करके और सिस्टम पर जाएं
● इसके बाद आप open proxy setting पर क्लिक करें।
● LAN सेटिंग पर क्लिक करें। उसके बाद use a proxy server for your LAN को चालू करें।
● एड्रेस में प्रोक्सी का आईपी एड्रेस और Port वाले बॉक्स में पोर्ट नंबर डालें, उसके बाद आप सारी सेटिंग को सेव कर दे।

इस तरह से आप अपने ब्राउज़र में प्रोक्सी सर्वर की सेटिंग कर सकते हैं

Leave a Reply