Truecaller App में UPI Money Transfer कैसे करें




Truecaller App में UPI Money Transfer कैसे करें – अगर आप भी Truecaller ऐप का use करते हैं? तो आज मैं आपको इस आर्टिकल में बताने जा रहा हूं की आप अनजान मोबाइल नंबर की caller ID की पहचान करने वाले इस ऐप से अब आप रिचार्ज और intantly money transfer भी कर सकते है।

अब तक आप Truecaller एप्लीकेशन का इस्तेमाल केवल अनजान कॉलर आईडी की पहचान करने के लिए करते थे, लेकीन अब आप UPI method के द्वारा पैसे को ट्रांसफर या किसी से पैसे अपने अकाउंट में डलवा भी सकते हैं। मैं आपकी जानकारी के लिए बता दूं कि Truecaller ने Bhim ऐप और आईसीआईसीआई बैंक के साथ मिलकर इस सर्विस को start किया है। हम आगे बढ़ने से पहले थोड़ा UPI के बारे में भी जान लेते हैं।

UPI क्या हैं?

आपने UPI (Unified payments interface) का नाम तो जरूर सुना होगा। इससे ऑनलाइन पैसे send और Recive कर सकते हैं। इसे 11 अप्रैल 2016 को भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम (NPCI) के द्वारा लॉन्च किया गया था। सबसे पहले यूपीआई इकोसिस्टम को Bhim app में 30 दिसंबर 2016 को आम लोगो के लिए इस्तेमाल किया गया। आज के समय में आपको 50 से भी ज्यादा एप्लीकेशन मिल जायेगी, जो की UPI की सर्विस Provide करती है।

Read More – Android Phone में AUTO CORRECT OPTION TURN OFF कैसे करें?

Truecaller में Bhim ऐप UPI पिन कैसे सेट करें?

इस आर्टिकल में हम आपको अकाउंट बनाने से लेकर अकाउंट को Deactivet करने तक के बड़े topic के बारे में जानकारी देंगे। इसके लिए आप निम्न स्टेप्स को फॉलो करें

1.Truecaller पर यूपीआई के लिए registration करे

Truecaller पर UPI रजिस्टर करने के लिए आपको केवल अपना बैंक अकाउंट से रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर को Verify करना पड़ेगा। आपके मोबाइल नंबर से जितने भी बैंक खाते जुड़े हुए हैं उनको आप अपनी मर्जी के हिसाब से चुन सकते हैं, इसके लिए आपको केवल निम्न बातों का ध्यान रखना है।

● सबसे पहले तो आप का बैंक अकाउंट होना चाहिए।
● बैंक अकाउंट में आपका मोबाइल नंबर रजिस्टर्ड होना चाहिए।
● जिन मोबाइल नंबर से आपका बैंक अकाउंट रजिस्टर्ड है उसमें Balance होना जरूरी हैं।
● आपके मोबाइल फोन में इंटरनेट डाटा चालू होना चाहिए।
● आप truecaller के letest version को ही इनस्टॉल करें।

अगर आपके पास यह सब चीजें कंप्लीट है तो अब हम आगे बढ़ते हैं।

  1. Truecaller एप्लिकेशन को खोलने के बाद आप payment पर टैप करें एवम् फिर get started पर टैप करें।
  2. अब आपको SIM चुनना है जो कि आपके बैंक अकाउंट में रजिस्टर्ड है, फिर उसके बाद Continue पर क्लिक करें।
  3. अगर आपके सामने किसी भी प्रकार का eror नहीं आता है, तब 60 सेकंड से पहले ही सफलतापूर्वक रजिस्टर पूरा हो जाएगा।
  4. फिर इसके बाद आपको बैंक अकाउंट को सेलेक्ट करके अपने बैंक अकाउंट को connect करें।

Unable to verify your Mobile number at the moment ऐसी स्थिति में क्या करे

अगर आपके सामने इस प्रकार का Issue आता है तब क्या करें? ऐसा issue आने का मतलब है कि जिस सिम में आप इंटरनेट का प्रयोग कर रहे हैं, उसी सिम से आपने संदेश भेजा है ऐसी स्थिति में क्या होता है कि जो आपका नेटवर्क प्रोवाइडर है वह आपको Volte का Support प्रोवाइड नहीं करता है। आपने अपने मोबाइल में नोटिस किया होगा कि जब भी आप किसी व्यक्ति को कॉल एवम sms करते हैं तब 3 से 8 सेकंड तक आपका इंटरनेट Conection बंद हो जाता है।

Solution

अगर आप jio के अलावा एयरटेल,idea या votafone सिम में इंटरनेट का use करते हैं, तब आप 2G नेटवर्क चुने, आपका मोबाइल नंबर एक बार वेरीफाई हो जाए उसके बाद आप वापस 4G नेटवर्क का उपयोग कर सकते हैं। अगर आप ऐसा नहीं करना चाहते हैं तो तब आप हॉटस्पॉट wifi का उपयोग कर सकते हैं।

2. Truecaller UPI से money kaise ट्रांसफर करें

इसके लिए आप नीचे दिए गए बिंदुओं को फॉलो करें

  1. Money भेजने एवम् प्राप्त करने के लिए बैंकिंग पर क्लिक करें और फिर send मनी पर क्लिक करें।
  2. आप जिस व्यक्ति को भी पैसे भेजना चाहते हैं उसके नंबर डालें, इससे आप उसी व्यक्ति को कैसे भेज सकते हैं जो Truecaller यूपीआई का उपयोग करता हैं।
  3. उसे के बाद आप नई स्क्रीन में जितने रुपए भेजना चाहते हैं Amount ऑप्शन में डाल दे, उसके नीचे आपके बैंक अकाउंट की सूची आ जाएगी जिसको आपने ट्रूकॉलर यूपीआई में add कर रहा हैं उसके बाद आप पैसे भेज सकते हैं।

इस तरह से आप truecaller UPI का उपयोग करके moeny transfer कर सकते है।

Leave a Reply