एप्पल कंपनी से जुड़े 20 रोचक तथ्य




एप्पल कंपनी से जुड़े 20 रोचक तथ्य– दोस्तों एप्पल कंपनी के बारे में कौन नहीं जानता। एप्पल कंपनी काफी लोकप्रिय कंपनी है, पूरी दुनिया के अंदर शुरुआत में एप्पल कंपनी को काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ा था। लेकिन उसके बाद कंपनी ने बहुत सारी लोकप्रियता हासिल की है।दोस्तों आपने भी कभी ना कभी सोचा होगा कि। आपको भी आईफोन लेना चाहिए और यूज़ करना चाहिए। क्योंकि आईफोन एप्पल का ही एक प्रोडक्ट है। जो कि पूरी दुनिया में काफी लोकप्रिय है। जिसकी काफी चर्चाएं होती रहती हैं। दोस्तों आज मैं आपको एप्पल कंपनी से जुड़े 20 रोचक तथ्य बताऊंगा।

एप्पल कंपनी से जुड़े 20 रोचक तथ्य इस प्रकार है

  1. दोस्तों एप्पल कंपनी की स्थापना 1 अप्रैल 1976 में हुई थी।
  2. दोस्तों एप्पल कंपनी ने न्यूटन के नाम पर भी एक प्रोडक्ट रखा था। और पहले कंपनी इसी प्रोडक्ट पर निर्भर थी। और इसका सबसे पहला लोगों भी न्यूटन की तस्वीर ही थी।
  3. दोस्तों क्या आपको पता है, एप्पल कंपनी के सीईओ टीम कुक सुबह 4:30 बजे ही। अपने सभी कर्मचारियों को ईमेल कर देते हैं।
  4. दोस्तों अभी तक कंपनी ने 2012 में 40 मिलियन आईफोन बेचे थे। और एप्पल कंपनी का आईफोन 89 देशों में बेचा जाता है।
  5. दोस्तों आपको एक बात जानकर बहुत ही ज्यादा खुशी होगी कि। कंपनी के अंदर नौकरी करने वाला हर कोई दूसरा या तीसरा व्यक्ति भारतीय है।
  6. दोस्तों क्या आपको यह बात पता है, कि आईफोन का प्रोसेसर सैमसंग कंपनी द्वारा बनाया गया है।
  7. दोस्तों एप्पल कंपनी 300,000 मिनट के अंदर कमाते हैं।
  8. दोस्तों पूरी दुनिया के अंदर एप्पल कंपनी के 83000 कर्मचारी हैं।
  9. दोस्तों एप्पल कंपनी 61% से भी ज्यादा का बिजनेस अमेरिका से बाहर करती है। यानी कि प्रॉफिट का तिहाई हिस्सा एप्पल अमेरिका से नहीं कमाता बल्कि वह अन्य देशों से कमाआता है।
  10. दोस्तों आपको पता है, अकेले एप्पल कंपनी के दम पर ही स्टीव जॉब्स ने केवल 25 साल की उम्र में ही, वह करोड़पति बन गए थे।
  11. दोस्तों सबसे मजेदार बात अगर आप एप्पल आईफोन को केवल दिन में एक बार ही चार्ज करते हैं। तो यह 1 साल में 0.25$ की बिजली की खपत करेगा।
  12. दोस्तों एप्पल आईफोन के अंदर 9:41 एक समय का ही विज्ञापन दिखाया जाता है।
  13. दोस्तों एप्पल आईपैड की रेटीना डिस्पले को सैमसंग ने बनाया है।
  14. दोस्तों एप्पल कंपनी की लोकप्रियता का अंदाजा आप इसी बात से लगा सकते हैं। कि जापान के अंदर एक आदमी ने आईफोन 6 के लिए 7 महीनों तक लाइन में लगकर उसका इंतजार किया था।
  15. दोस्तों आपको एक और बात बताना चाहूंगा। कि आपको हार्वर्ड यूनिवर्सिटी में एडमिशन मिलने की वजह। एप्पल कंपनी के अंदर आपको जॉब जल्दी मिल सकती है।
  16. दोस्तों सबसे मजेदार तथ्य मैं आपको बताता हूं। कि स्टीव जॉब्स को जब एप्पल आईपॉड का सबसे पहला नमूना दिखाया था। तो उन्होंने उसे एक्वेरियम में डाल दिया। और एयर बबल का इस्तेमाल करके यह बताने की कोशिश की। कि इसके अंदर अभी भी खाली जगह है। और आप इसे और भी इस से छोटा बना सकते हैं।
  17. दोस्तों भले ही आज एप्पल कंपनी बहुत बड़ी कंपनी बन गई है। लेकिन क्या आपको पता है, एप्पल कंपनी की शुरुआत केवल और केवल 1300$ से हुई थी।
  18. दोस्तों क्या आपको पता है। जितनी धनराशि अमेरिका की सरकार के पास है। उससे कहीं गुना ज्यादा धनराशि एप्पल कंपनी के पास है।
  19. दोस्तों क्या आपको पहले यह पता था। कि एप्पल मैकबुक की बैटरी आपको बंदूक की गोलियों से भी बचा सकती है। क्योंकि उसको एप्पल कंपनी ने ब्लड प्रूफ बनाया है।
  20. दोस्तों एक मजेदार तथ्य अगर आप 1991 के अंदर। अगर आप आईफोन के पार्ट्स को खरीदना चाहते। तो आपको इसके लिए काफी अच्छी रकम चुकानी पड़ती यानी कि 3,560,000$ का खर्चा करना पड़ता।

तो दोस्तों यह थे एप्पल कंपनी से जुड़े 20 रोचक तथ्य। अगर आपको हमारा आर्टिकल अच्छा लगा हो तो। आप इसे आगे अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करे।

Leave a Reply