Google Map ऑफलाइन कैसे use करे? जानें सबसे आसान तरीका




Google Map ऑफलाइन कैसे use करे? जानें सबसे आसान तरीका – आज के जीवन में लगभग सभी लोग Google map का उपयोग करते हैं, क्योंकि Google map हमारे सफर को काफी बेहतर बना देता हैं। इसके कारण कोई सी भी जगह हमें अनजान नहीं लगती है। लेकीन google map का अच्छी तरह से उपयोग करने के लिए एक अच्छा इंटरनेट कनेक्शन होना बहुत ही आवश्यक है। लेकिन हमें पता है कि कहीं जगह ऐसी होती है जहां पर इंटरनेट की सर्विस अच्छे से नहीं मिलती है। लेकिन अब आप google map के offline features का उपयोग करके इस समस्या से बच सकते हैं। तो चलिए जानते हैं कि Android और iOS users गूगल मैप ऑफलाइन कैसे डाउनलोड कर सकते हैं।

Read More – इंटरेस्टिंग फैक्ट्स अबाउट गूगल सीईओ सुन्दर पिचाई इन हिंदी

Google map offline का उपयोग आप google map के latest app में ही कर सकते हैं। इसलिए अगर आपके मोबाइल में पुरानी ऐप ही इंस्टॉल है तो आप सबसे पहले अपने google map को Update कर ले। ताकि App में google map का ऑफलाइन feature आ जायेगा।

Google Map offline कैसे use करे

  • सबसे पहले तो आप अपने Smartphone पर Google maps app को open करे।
  • आपको इस बात का भी विशेष ध्यान रखना है कि आपका internet से connect हो एवं google maps में Sign in हो।
  • उसके बाद आप जिस भी जगह पर जाना चाहते हैं उस जगह का नाम एवं Address सर्च करें। जब आपको उस स्थान की location मिल जाए तो आप उसे offline save करने के लिए, ऊपर की तरफ left side में दिए गए three lines पर क्लिक करें एवं offline maps को select करे।
  • अब आपको मोबाइल की स्क्रीन पर “select your own map” के option पर क्लिक करना है। उसके बाद google map open ho जायेगी।
  • उसके बाद आपको नीचे “Download”के बटन पर टैप करना है।
  • आपको इस बात का विशेष रूप से ध्यान रखना है कि नीले स्क्वायर बॉक्स में आपको उसे लोकेशन को select करना है जिसे आप अपने फोन में download करके रखना चाहते हैं। इसके लिए आप map को move और zoom भी कर सकते हैं। उसके बाद आपको डाउनलोड के बटन पर क्लिक कर देना हैं।

आप offline Google map का उपयोग ठीक उसी प्रकार से कर सकते है, जैसा कि आप ऑनलाइन google map का उपयोग करते हैं।

iOS पर offline Google map कैसे download करे?

  • इसके लिए आपको अपने iphone या ipad पर google map एप्लीकेशन को open करना है। इसके लिए आप अपने इंटरनेट कनेक्शन की जांच करें एवम् इसमें sign in भी कर ले।
  • अब आपको जिस भी शहर या स्थान पर जाना है उसे सर्च करें ।
  • फिर उसके बाद आप सबसे नीचे उस जगह का नाम और Address डालें और More पर क्लिक कर दें। उसके बाद डाउनलोड ऑफलाइन मैप को सेलेक्ट करें।

तो आपने देखा कि बहुत ही आसानी से google map offline download कर सकते हैं। इसका उपयोग करने से आपको बिना इंटरनेट वाली जगह पर भी किसी भी प्रकार की समस्या स्थान को ढूंढने में नहीं आएगी।

मुझे आशा है कि यह पोस्ट आपको पसंद आई होगी । अगर आपको यह जानकारी पसंद आए हैं तो आप इसे अपने मित्रों एवं अपने चाहने वालों के साथ Social media पर जरूर शेयर करें।

Leave a Reply