व्हाट्सएप एप्लीकेशन से जुड़ी कुछ हैरान कर देने वाली जानकारियां




व्हाट्सएप एप्लीकेशन से जुड़ी कुछ हैरान कर देने वाली जानकारियां – आज इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको बताने जा रहे हैं व्हाट्सएप से जुड़ी कुछ हैरान कर देने वाली जानकारियां कौन-कौन सी हैं? तो साथियों अगर आप जानना चाहते हैं व्हाट्सएप से जुड़ी हैरान कर देने वाली जानकारियां कौन-कौन सी हैं? तो यह आर्टिकल आखरी तक पूरा पढ़िए। इस आर्टिकल में हम आपको व्हाट्सएप से जुड़ी सभी हैरान कर देने वाली जानकारियां बताएंगे।

व्हाट्सएप एप्लीकेशन के बारे में आप सभी जानते होंगे। आप में से लगभग हर कोई व्हाट्सएप का इस्तेमाल भी करता होगा। व्हाट्सएप पर आज हमारे जीवन का एक बहुत महत्वपूर्ण अंग बन चुका है। आज व्हाट्सएप के द्वारा ढेर सारे काम संपन्न होते हैं। पहले लोग व्हाट्सएप का इस्तेमाल करके सिर्फ चैटिंग करते थे लेकिन अब बड़े बड़े बिजनेस भी व्हाट्सएप के द्वारा हैंडल किए जा रहे हैं। जब व्हाट्सएप का आविष्कार किया गया था तब शायद ही किसी ने सोचा हो कि व्हाट्सएप 1 दिन इतना लोकप्रिय एप्लीकेशन बन जाएगा।

व्हाट्सएप ना सिर्फ भारत का बल्कि पूरी दुनिया का नंबर वन मैसेंजर प्लेटफॉर्म बन गया है। आज इस दुनिया में शायद ही कोई ऐसा स्मार्टफोन हो जिसमें व्हाट्सएप एप्लीकेशन ना डाउनलोड हो। व्हाट्सएप एप्लीकेशन यूज करने वालों की संख्या कई अरब है। लेकिन दोस्तों बड़ी हैरानी की बात है जो व्हाट्सएप हमारे लिए इतना उपयोगी है जिस व्हाट्सएप पर हम दिन में कई घंटे बिताते हैं आखिर हमें उस व्हाट्सएप के बारे में संपूर्ण जानकारी नहीं है।

Read More – Facebook Messenger के 8 गोपनीय तरीके

व्हाट्सएप से जुड़ी ऐसी अनेक जानकारियां हैं जिसके बारे में हमें नहीं पता। व्हाट्सएप एप्लीकेशन अनेक हैरतअंगेज जानकारियों का खजाना है। तो साथियों अगर आप जानना चाहते हैं व्हाट्सएप एप्लीकेशन से जुड़ी रोचक और हैरान कर देने वाली जानकारियां कौन-कौन सी है आर्टिकल को आखिरी तक ध्यानपूर्वक पढ़िए।

व्हाट्सएप एप्लीकेशन से जुड़े कुछ हैरान कर देने वाली जानकारियां

आइए दोस्तों अब हम आपका ज्यादा समय बर्बाद ना करते हुए आपको बताते हैं व्हाट्सएप एप्लीकेशन से जुड़ी हैरान कर देने वाली जानकारियां कौन-कौन सी हैं? नीचे आपको व्हाट्सएप एप्लीकेशन से जुड़ी हैरान करने वाली जानकारियों के बारे में विस्तार से बताया गया है।

  1. एक रिपोर्ट के अनुसार यह पाया गया है कि एक साधारण इंसान अपने व्हाट्सएप एप्लीकेशन को दिन में लगभग 2_3 बार ओपन करता है। इसका मतलब है कि हर व्यक्ति प्रति घंटे व्हाट्सएप एप्लीकेशन ओपन करके उस पर मैसेज चेक करता है। कोई भी मनुष्य किसी अन्य एप्लीकेशन को इतना टाइम नहीं देता।
  2. WhatsApp application आज भले ही दुनिया का सबसे बड़ा सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म और मैसेंजर प्लेटफॉर्म बन चुका है किंतु इसके बाद भी व्हाट्सएप के पास अपनी खुद की मार्केटिंग टीम नहीं है। व्हाट्सएप ने कभी भी अपने एप्लीकेशन की मार्केटिंग नहीं की।
  3. व्हाट्सएप एप्लीकेशन को दुनिया के 12 देशों ने बैन कर दिया है।
  4. WhatsApp application को गूगल प्ले स्टोर से अब तक पांच अरब लोगों ने डाउनलोड किया है।
  5. WhatsApp application दुनिया का सबसे ज्यादा बैन किया जाने वाला एप्लीकेशन है।
  6. जब शुरुआत में व्हाट्सएप एप्लीकेशन लांच किया गया था तब इसमें वॉइस रिकॉर्डिंग का फीचर नहीं दिया जाता था। लेकिन वर्ष 2013 में व्हाट्सएप के अंदर वॉइस रिकॉर्डिंग का फीचर जोड़ दिया गया
  7. व्हाट्सएप एप्लीकेशन दुनिया में सबसे ज्यादा डाउनलोड किए जाने वाले एप्लीकेशन की लिस्ट में तीसरे नंबर पर है।
  8. व्हाट्सएप की बढ़ती हुई लोकप्रियता को देखते हुए वर्ष 2014 में फेसबुक एप्लीकेशन ने व्हाट्सएप एप्लीकेशन को $19000 में पूरी तरह से खरीद लिया था।
  9. एक ताजा रिपोर्ट के अनुसार व्हाट्सएप में प्रति मिनट दो करोड़ 90 लाख मैसेज सेंड किए जाते हैं।
  10. व्हाट्सएप की कुल संपत्ति नासा और अमेरिकन एयरलाइंस के कुल संपत्ति से भी अधिक है।
  11. WhatsApp application को आप 60 भाषाओं में इस्तेमाल कर सकते हैं।
  12. व्हाट्सएप ने अपनी एक आधिकारिक रिपोर्ट में बताया था कि व्हाट्सएप में प्रतिदिन 10 लाख से ज्यादा लोग जुड़ रहे हैं।

निष्कर्ष

तो साथियों यह व्हाट्सएप से जुड़ी कुछ हैरान कर देने वाली जानकारी थी जिनके बारे में हमने आपको बताया। आशा करता हूं यह जानकारी आपको पसंद आई होगी। आज इस आर्टिकल में हमने आपको बताया व्हाट्सएप एप्लीकेशन से जुड़े हैरान करने वाले जानकारियां कौन-कौन से हैं?

Leave a Reply