इंटरेस्टिंग फैक्ट्स अबाउट गूगल सीईओ सुन्दर पिचाई इन हिंदी




इंटरेस्टिंग फैक्ट्स अबाउट गूगल सीईओ सुन्दर पिचाई इन हिंदी- दोस्तों आज के समय में कोई ऐसा व्यक्ति होगा जो सुंदर पिचाई के बारे में ना जानता होगा। क्योंकि सुंदर पिचाई काफी जानी-मानी हस्ती हैं। जिन्होंने काफी नाम कमाया है। और यह भारतीय हैं, दोस्तों इनका जन्म 10 जून 1972 को तमिलनाडु के मदुरई में हुआ था। और उन्होंने 2004 में गूगल को ज्वाइन किया था। तब उस समय वह प्रोडक्ट और इनोवेशन ऑफिसर थे।

दोस्तों एंड्राइड ऑपरेटिंग सिस्टम के डेवलपमेंट और 2008 में लांच किया गया गूगल क्रोम में उनकी काफी ज्यादा भूमिका रही है। दोस्तों ऐसे ही इंटरेस्टिंग फैक्ट्स को जानने के लिए। हमारे इस आर्टिकल को पूरा पढ़ें। क्योंकि आज मैं आपको इंटरेस्टिंग फैक्ट्स अबाउट गूगल सीईओ सुंदर पिचाई के बारे में बताऊंगा।

Read More – एप्पल कंपनी से जुड़े 20 रोचक तथ्य

सीईओ सुन्दर पिचाई के इंटरेस्टिंग फैक्ट्स इस प्रकार है-

  1. दोस्तों क्या आपको पता है सुंदर पिचाई का असली नाम पिचाई सुंदराजन है जोकि बहुत कम लोगों को पता है।
  2. दोस्तों सुंदर पिचाई के पिताजी का नाम रघुनाथ पिचाई है। और वह भी इलेक्ट्रिकल इंजीनियर है।
  3. दोस्तों बचपन में सुंदर पिचाई को टेक्नोलॉजी में बिल्कुल लगाव नहीं था।
  4. दोस्तों सुंदर पिचाई जी ने आईआईटी खड़कपुर से अपनी पढ़ाई करी है। और अपने कॉलेज के समय में वह कई बार रैगिंग के भी शिकार हुए हैं।
  5. दोस्तों क्या आपको पता है सुंदर पिचाई की आगे की पढ़ाई के लिए। उन्हें स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी भेजने के लिए उनके पिताजी ने कर्जा लेकर उनकी टिकट का इंतजाम करवाया था।
  6. दोस्तों एक समय में सुंदर पिचाई 2011 में ट्विटर को ज्वाइन करने वाले थे। लेकिन गूगल ने सुंदर पिचाई को 305 करोड रुपए दिए ताकि वह गूगल को ना छोड़े और गूगल को आगे तक ले कर जाए।
  7. दोस्तों सुंदर पिचाई को टीम मैनेजमेंट के अंदर काम करना पसंद है। और वह हमेशा ही अपनी टीम को अपने साथ लेकर ही आगे बढ़ते हैं।
  8. दोस्तों सुंदर पिचाई हमेशा फैक्ट के ऊपर बात करते हैं।
  9. दोस्तों जब सुंदर पिचाई को ट्विटर से जॉब का ऑफर मिला था तब उनकी पत्नी ने उन्हें गूगल को ना छोड़ने की सलाह सलाह दी थी। क्योंकि वह जानती थी।
  10. दोस्तों सुंदर पिचाई भारत के उन लोगों में शामिल हैं। जो 400 अरब डॉलर का कारोबार करने वाली अंतरराष्ट्रीय कंपनियां के शीर्ष अधिकारी हैं।
  11. दोस्तों सुंदर पिचाई को गूगल फाउंडर लैरी पेज से भी बेहतर माना जाता है। क्योंकि उनके अंदर गूगल को और भी ज्यादा आगे ले जाने तक का अनुभव हासिल है।
  12. दोस्तों क्या आपको पता है 2013 में माइक्रोसॉफ्ट के सीईओ की दौड़ में भी सुंदर पिचाई शामिल थे। और स्वीट बॉल्मर की पसंद भी सुंदर पिचाई थे।
  13. दोस्तों अभी हाल ही के अंदर सुंदर पिचाई ने कहा था। कि वह भारत के 100 रेलवे स्टेशनों पर रेलटेल के साथ पार्टनरशिप करेंगे और वाईफाई सेवा मुहैया करवाएंगे।
  14. दोस्तों सुंदर पिचाई की पत्नी ने भी आईआईटी खड़कपुर से ही पढ़ाई करी है। दोस्तों सुंदर पिचाई ने फाइनल ईयर के समय ही अंजलि को प्रपोज किया था। और आज वह दोनों पति-पत्नी है।
  15. दोस्तों सुंदर पिचाई एक छोटे से कमरे के अंदर रहकर अपनी पढ़ाई करते थे।
  16. दोस्तों सुंदर पिचाई को क्रिकेट का काफी ज्यादा शौक है वह क्रिकेट के दीवाने हैं।
  17. सुंदर पिचाई जी ने अपनी जिंदगी में पहली बार आईआईटी के अंदर कंप्यूटर को पहली बार देखा था।

तो दोस्तों यह थे इंटरेस्टिंग फैक्ट्स सुंदर पिचाई जी के बारे में जिन्होंने हमारे भारत का नाम काफी ज्यादा रोशन किया है। और आज हर भारतीय को सुंदर पिचाई जी के ऊपर गर्व है। और सुंदर पिचाई जी सरकार के साथ मिलकर भारत में निवेश कर रहे है। ताकि गूगल की सर्विस पूरे भारत में सभी को मिल सके। और बाकी लोग भी सुंदर पिचाई जी की तरह पढ़ लिख कर। उनकी तरह या उनसे भी अच्छे बन सके। अगर आपको हमारा आर्टिकल अच्छा लगा हो तो आप। इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें।

Leave a Reply