90% लोग नहीं जानते हैं, Google Search करने का ये 5 तरीके




90% लोग नहीं जानते हैं, Google Search करने का ये 5 तरीके – आज के दैनिक जीवन में सभी गूगल का उपयोग करते हैं, अगर छोटी सी बात भी पता नहीं हो तो लोग कहते हैं”google search” कर लो। वैसे भी जब हमें किसी भी प्रकार की जानकारी चाहिए होती हैं तो हम गूगल पर जाते हैं। Google हमारी जिंदगी का एक अहम हिस्सा बन चुका है ।

वर्तमान में आज Google पर हर 1 मिनट में 3800000 बार सर्च होते हैं। हम भी google पर रोजाना ना जाने क्या-क्या search करते हैं। तो आज हम इस पोस्ट में गूगल सर्च करने के तरीकों के बारे में जानने वाले हैं। ताकि हम भी गूगल सर्च का उपयोग और भी बेहतर तरीके से कर सकें।

सही तरीके से google search करने पर हमें बहुत सारे फायदे मिल सकते हैं। अगर आप सही तरीके से गूगल सर्च करना सीख जाते हैं तो आप पूरी की पूरी ebooks को एक ही बार में डाउनलोड कर सकते हैं, आप जो चाहते हैं हो आप एक ही पेज में प्राप्त कर सकते हैं इसके लिए आपको बार-बार दूसरे पेज चेक नहीं करने होंगे। तो चलिए जानते हैं google search करने के 5 तरीकों के बारे में जिनकी मदद से आप बहुत ही सरलता से अपना Google result प्राप्त कर सकते हैं।

Google Search करने के 5 अदभुत तरीके

1 – PDF File Search

अगर आप किसी भी विषय से संबंधित information प्राप्त करने के लिए उसका PDF file डाउनलोड करना चाहते हैं, तो आप उस विषय से संबंधित पीडीएफ फाइल पाने के लिए गूगल के file type fiturs का उपयोग कर सकते हैं जो कि कुछ इस प्रकार से होगा जैसे कि मान लो अगर आपको पीडीएफ फॉर्मेट में Resume को डाउनलोड करना है तो आप google पर filetype:pdf resume format लिखकर सर्च करें।

Read More – Google Map ऑफलाइन कैसे use करे? जानें सबसे आसान तरीका

2 – केवल अपने Topic से ही संबंधित words search करे

मान लीजिए अगर आप एक विद्यार्थी हैं और आप google में यह search कर रहे हैं How to manage time. तो आप को google search risult में इस keyword से संबंधित बहुत अधिक उल्टे सीधे रिजल्ट देखने को मिलेंगे जिनमें से अधिकतर की आपको जरूरत भी नहीं होगी।

लेकिन अगर आप किसी भी keyword के + साथ sign लगा देते हैं, तो जैसे ही आप keyword लिखकर सर्च करेंगे तो आप देखेंगे कि पहले ही page से आपको केवल student से ही जुड़ी हुई जानकारी मिलनी शुरु हो जायेगी। तो यह tricks भी गूगल सर्च करने के लिए बहुत ही उपयोगी हैं।

3 – दो शब्दों को एक साथ search करने की ट्रिक्स

अगर आप किसी भी दो शब्दों को एक साथ सर्च करना चाहते हैं, तो आपको Combine search करने के लिए आपको OR word का use करना होगा। जैसे कि vegetable and apple

4 – किसी भी special शब्दों को search करने के लिए ट्रिक

अगर आप गूगल में किसी special (विशेष) शब्द को सर्च करना चाहते हैं, तो इसके लिए आपको Question mark (” “) का उपयोग करना होगा। ऐसा करने पर गूगल आपको केवल उन्हीं शब्दों से संबंधित result show करेगा।

5 – किसी भी एक website को search करने का तरीका

अगर आप किसी विशेष website post को search करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको “site” कमांड का उपयोग करना पड़ेगा। साइट कमांड का use करने पर गूगल आपको सिर्फ उसी वेबसाइट से संबंधित ही जानकारी Google search में दिखाएगा ।

जैसे कि आपको यह post सर्च करनी है तो आपको site:helpinhindi.com google search tips and tricks in hindi लिखकर सर्च करना होगा।

निष्कर्ष

मुझे उम्मीद है कि यह जानकारी आपके लिए काफी उपयोगी होने वाली है, अगर फिर भी अगर आपका कोई सवाल है तो हमें नीचे कॉमेंट में अवश्य बताएं।

Leave a Reply