WordPress Posts और Pages में क्या डिफरेंस है?




WordPress Posts एंड Pages में क्या डिफरेंस है? – दोस्तों आज मैं आपको WordPress Posts एंड Pages के बारे में बताऊंगा। और आपको यह भी बताऊंगा, कि इन दोनों में क्या डिफरेंस होता है। दोस्तों ज्यादातर लोग जब WordPress के डैशबोर्ड को ओपन करते हैं। कंटेंट लिखने के लिए, तो उनको वहां पर दो ऑप्शन मिलते हैं। पहला Posts का होता है और दूसरा Pages का तो वह लोग कंफ्यूज हो जाते हैं,कि वह अपने कंटेंट को किस में लिखें वह Posts में लिखें या Pages में लिखे। तो आज मैं आपको इसी के बारे में पूरी जानकारी दूंगा। कि आपको अपना कंटेंट किस में लिखना है। और Posts और Pages में क्या अंतर है। अगर आप ज्यादा जानना चाहते हैं, तो हमारे इस आर्टिकल को पूरा पढ़ें।

WordPress Post क्या है और इसका क्या Use है?

दोस्तों पहले WordPress को केवल ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म के तौर पर ही यूज किया जाता था। और अपने ब्लॉग पर Dynamic Content पब्लिश करने के लिए किया जाता था। और सभी लोग Dynamic Content पब्लिश करने के लिए Posts का इस्तेमाल करते थे।

दोस्तों इस को Dynamic Content इसलिए कहा जाता है। क्योंकि आप इसके अंदर कभी भी अपनी इनफॉरमेशन को अपडेट कर सकते हैं। दोस्तों आपको बता दूं, WordPress प्लेटफार्म पर Posts का ऑप्शन इस तरीके से फीचर्ड किया गया है। जब भी कोई आप न्यू Posts लिखें तो वह डिसेंडिंग डेट ऑर्डर में आपको अपने आप शो हो जाए। यानी कि जब भी कोई विजिटर आपके ब्लॉक पर विजिट करेगा। और उसे पढ़ने के लिए, वह सबसे पहले लेटेस्ट Posts शो होगी और वह उसी को ही पड़ेगा। दोस्तों अगर आपके पास कोई ऐसा कंटेंट है। जिसे आप रोजाना Posts करते हैं। तो आप इसके लिए अपनी Posts को कैटेगरी और टैक्स में भी ग्रुप कर सकते हैं। जिससे यूजर उसे आसानी से ढूंढ सके।

Read More – Google Map ऑफलाइन कैसे use करे? जानें सबसे आसान तरीका

WordPress Page क्या है और इसका क्या Use है?

दोस्तों जैसा मैंने आपको पहले बताया। जैसे ब्लॉक पर लेटेस्ट और Dynamic Content को पब्लिश करने के लिए, Posts का इस्तेमाल होता है। वैसे ही लोग ब्लॉक पर कुछ Static Content को डालने के लिए Pages का इस्तेमाल करते हैं। दोस्तों आपने देखा होगा कि ज्यादातर साइट्स पर कांटेक्ट, अबाउट अस, डिस्क्लेमर Pages और डीएमसीए होते हैं। और इनका कंटेंट शायद ही कभी कोई चेंज करता होगा। दोस्तों यह कंटेंट टाइमलेस होता है। लेकिन पेज कंटेंट हमेशा नया ही रहता है। चाहे आपका Posts कंटेंट पुराना क्यों ना हो जाए। लेकिन पेज कंटेंट आपका हमेशा न्यू ही रहता है।

WordPress Posts एंड Pages में क्या डिफरेंस है?

दोस्तों अब मैं आपको बताऊंगा कि WordPress Posts और WordPress Pages में क्या अंतर होता है। इन दोनों में काफी अंतर होता है, जो अंतर इस प्रकार है-

• दोस्तों जैसा कि मैंने पहले ही आपको बताया कि। हम Posts का इस्तेमाल Dynamic Content को पब्लिश करने के लिए करते हैं। और Pages का इस्तेमाल हम Static Content को पब्लिश करने के लिए करते हैं।
• दोस्तों हम अपनी Posts को कैटेगरीइस में बांट सकते हैं। और दोस्तों हम इसे ग्रुप में भी कर सकते हैं। लेकिन हम अपने Pages को ग्रुप में नहीं कर सकते।
• दोस्तों आपकी जो Posts होती है। वह New to Old ओल्डर में शो होती है। और आपके जो पेज होते हैं, वह आपको मैं menu or footer में एस लिंक ऐड किया जाता है।
• दोस्तों Posts के अंदर आपको एक खास फीचर और मिलता है। इसमें आप किसी भी अपनी ओल्ड Posts को sticky करके। आप उसे टॉप पर भी शौक करवा सकते हैं। लेकिन Pages में ऐसा नहीं होता, Pages के अंदर sticky नहीं कर सकते हैं।
• दोस्तों अब मैं आपको बताता हूं। कि Posts में आप किस तरीके का कंटेंट पब्लिश करते हैं। जैसे मान लीजिए ,न्यूज, आर्टिकल्स, रिव्यूज, स्टोरीज, आदि और अब मैं आपको बताऊंगा। कि आप Pages में किस तरीके का कंटेंट पब्लिश करते हैं। जैसे मान लीजिए, कांटेक्ट, अबाउट् एस, डिस्क्लेमर, डीएमसीए, आदि का आप अपने Pages में इस्तेमाल करते हैं।

दोस्तों आप भी इन कुछ चीजों का ध्यान रखकर। अपने WordPress Posts एंड Pages को समज सकते हैं। दोस्तों अगर आपको हमारा आर्टिकल अच्छा लगा। तो आप इसे अपने दोस्तों के साथ भी जरूर शेयर करें।

Leave a Reply