बिल गेट्स से जुड़े 20 रोचक तथ्य




बिल गेट्स से जुड़े 20 रोचक तथ्य– दोस्तों आपने बिल गेट्स का नाम तो सुना ही होगा। दोस्तों बिल गेट्स का नाम सुनते ही हमारे दिमाग में माइक्रोसॉफ्ट ऑपरेटिंग सिस्टम का नाम आता है । दोस्तों क्या आपको पता है। पूरी दुनिया के अंदर कंप्यूटर में यूज होने वाली विंडोस्को माइक्रोसॉफ्ट कंपनी ने बनाया है। जो कि दुनिया के अंदर 80 परसेंट से भी ज्यादा लोग इसका यूज करते हैं। और दोस्तों माइक्रोसॉफ्ट कंपनी की स्थापना बिल गेट्स ने करी है।

बिल गेट्स दुनिया के सबसे अमीर आदमियों में से एक हैं। इतना अमीर होने के बावजूद भी यह साधारण सी जिंदगी जीते हैं। और यह अपनी पत्नी के साथ मिलकर एनजीओ चलाते हैं।आज हम आपको बिल गेट से जुड़े 20 रोचक तथ्य बताएंगे।

Read More – इंटरेस्टिंग फैक्ट्स अबाउट गूगल सीईओ सुन्दर पिचाई इन हिंदी

दोस्तों बिलगेट से जुड़े 20 रोचक तथ्य कुछ इस प्रकार है-

  1. दोस्तों क्या आपको बिल गेट्स का पूरा नाम पता है बिल गेट्स का पूरा नाम William Henry “Bill” Gates IIIrd है।
  2. दोस्तों बिल गेट्स के पिता काफी नामी ग्रामीण वाले वकील थे। और इनका जन्म पहले से ही अच्छे और अमीर परिवार में हुआ था।
  3. दोस्तों बिल गेट्स ने 13 साल की उम्र में ही प्रोग्रामिंग कंप्यूटर बनाना शुरू कर दिया था।
  4. दोस्तों बिल गेट्स ने एक बार तो अपने स्कूल का कंप्यूटर सिस्टम भी हैक कर लिया था।
  5. दोस्तों बिल गेट्स को कंप्यूटर प्रोग्रामिंग से इतना ज्यादा लगाव था। कि वह 11वीं में फेल हो गए और अपनी पढ़ाई छोड़कर इसी में लगे रहे।
  6. दोस्तों बिल गेट्स का पहला कंप्यूटर प्रोग्राम एक गेम था। जिसे टिक टैक टॉय गिव भी कहते थे। इसके अंदर दो प्लेयर होते थे एक कंप्यूटर और दूसरा आप।
  7. दोस्तों बिल गेट्स ने 17 साल की उम्र में ही अपना पहला प्रोग्राम भेजा था। जो कि उनके स्कूल के लिए टाइम टेबल का एक सिस्टम था। जिसके लिए उन्होंने 4200 डॉलर लिए थे।
  8. दोस्तों बिल गेट्स करोड़पति बनना चाहते थे 30 साल की उम्र में उनकी यह इच्छा थी। लेकिन वह अगले 1 साल के अंदर ही अरबपति बन गए थे।
  9. दोस्तों बिल गेट्स पहले 1997 तक आम आदमियों की तरह ही उड़ान भरते थे। लेकिन अब उनके पास एक प्लेन है। जिसको वह अपना बहुत बड़ा फिजूलखर्ची बताते हैं।
  10. दोस्तों बिल गेट्स को काफी अफसोस होता है । कि वह इंग्लिश के अलावा कोई और भाषा नहीं जानते।
  11. दोस्तों क्या आपको पता है, बिलगेट 17 साल की उम्र में ट्रैफिक लाइट को तोड़ने के जुर्माने में उन्हें जेल भी जाना पड़ा था। क्योंकि उनके पास ड्राइविंग लाइसेंस भी नहीं था।
  12. दोस्तों माइक्रोसॉफ्ट के द्वारा बनाया और बेचा जाने वाला हर एक कोड का सिंगल लाइन बिल बिल गेट्स खुद देखते थे। वह भी 5 सालों तक।
  13. दोस्तों बिल गेट्स ने एक भविष्यवाणी भी करी थी। जो कि गलत साबित हुई उन्होंने कहा था। कि कंप्यूटर के लिए हमें 640 केवी से ज्यादा की मेमोरी की जरूरत नहीं पड़ेगी।
  14. दोस्तों बिल गेट्स 1 सेकेंड मैं 12,054 रुपए कमाते हैं। इसका मतलब 1 दिन में लगभग वह एक 102 करोड रुपए कमा लेते हैं।
  15. दोस्तों अगर बिल गेट्स का कोई देश होता। तो वह पूरी दुनिया के अंदर 37 बार सबसे ज्यादा अमीर देश होता। क्योंकि उनके पास काफी ज्यादा पैसा है।
  16. दोस्तों अगर बिल गेट्स अपना पूरा पैसा सभी लोगों में बराबर बांटते हैं। तो हर एक के हिस्से में 4983 रुपए आएंगे।
  17. दोस्तों अगर महेंद्र सिंह धोनी अपना पैसा बिल्कुल भी खर्च ना करें। और वह अगर अपना पैसा इकट्ठा करें तो भी उन्हें 35000 साल लग जाएंगे। बिल गेट्स के बराबर पैसा इकट्ठा करने में।
  18. दोस्तों बिल गेट्स पूरे अमेरिका का कर्जा केवल 10 सालों के अंदर उतार सकते हैं। क्योंकि उनकी मौजूदा संपत्ति के हिसाब से बिल गेट्स जब तक जिंदा रहेंगे। वह प्रति 1 सेकंड में हजार रुपे कमाते रहेंगे।
  19. दोस्तों बिल गेट्स अपनी लाइफ के अंदर 100 मिलियन डॉलर दान करना चाहते हैं।
  20. दोस्तों हर साल 6.4 करोड रुपए प्रॉपर्टी टैक्स के रूप में बिल गेट्स पेय करते हैं।

दोस्तों अगर आपको हमारा आर्टिकल अच्छा लगा हो तो। आप इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करे।

Leave a Reply