Facebook Messenger के 8 गोपनीय तरीके




Facebook Messenger के 8 गोपनीय तरीके – मित्रों आज कौन सा ऐसा व्यक्ति है जो Facebook का use नहीं करता। धीरे धीरे Facebook Messenger का उपयोग भी बढ़ने लगा है। आज हम आपको इस आर्टिकल में फेसबुक मैसेंजर के कुछ ऐसे गोपनीय टिप्स एंड ट्रिक्स बताएंगे जिनका उपयोग करके आप messengerका अच्छे से उपयोग कर सकते हैं। तो चलिए जानते हैं

1. Free voice and video call

Facebook Messenger पर अब आप मैसेज के अलावा वॉइस एवं वीडियो कॉल भी कर सकते हैं। इसके लिए आपको किसी भी तरह भुगतान नहीं करना पड़ेगा, आपको messenger एप्लीकेशन में जाकर वीडियो एवं फोन आइकन पर क्लिक करना है जो कि आपको messege window के नाम से दिखेगा हालांकि आप जिस किसी भी व्यक्ति से बात करना चाहते हैं इसके फोन में भी मैसेंजर एप्लीकेशन इंस्टॉल होना चाहिए।

2. Facebook account के बिना messenger application को चलाएं

आपको Facebook Messenger पर अपने मित्रों या रिश्तेदारों से बात करने के लिए Facebook account की आवश्यकता नहीं पड़ेगी। अब आप बिना फेसबुक अकाउंट के ही मैसेंजर एप्लीकेशन का उपयोग कर सकते हैं।

Read More – इन्टरनेट की 5 सबसे गजब वेबसाइट

3 . Money transfer

अब आप messenger के द्वारा अपने बैंक अकाउंट से पैसे भी ट्रांसफर कर सकते हैं ,इसकी प्रक्रिया बहुत ही आसान है। सबसे पहले तो आपको thumb icon के पास बने थ्री डॉट्स पर क्लिक करना है, फिर इसके बाद में आपको payment option पर क्लिक करना होगा। उसके बाद आपको जितना भी amount send करना है उसको enter करना होगा, इसके बाद आपको debit card,credit card को add करना हैं। Facebook आपसे मनी ट्रांसफर के लिए किसी भी प्रकार का चार्ज नहीं लेता हैं।

4. Company से कर सकते है Direct बात

फेसबुक ने कुछ रिटेल कंपनियों के साथ partnership की है ताकि फेसबुक यूजर्स इन कंपनियों से Normal message से बात कर सके। फिलहाल यह सुविधा Everlane एवं Zulily के साथ ही उपलब्ध है।

5. Location share

Messenger application के माध्यम से अब आप चैट के साथ अपनी location भी share कर सकते हैं। इसके लिए आपको दाई साइड में थ्री डॉट्स पर क्लिक करना होगा एवं इसके बाद आप Location पर click कर इसे भेज सकते हैं। आप अपनी करंट लोकेशन के साथ किसी भी जगह की location टैग कर भेज सकते हैं।

6. Conversation को mute करे।

अगर आप messenger पर आने वाले message notification से परेशान हैं, तो Conversation को mute कर सकते हैं। इसके लिए आपको उस व्यक्ति या ग्रुप के नाम पर क्लिक करना है, उसके बाद नोटिफिकेशन पर क्लिक करते ही आप को म्यूट के लिए option दिया जाएगा।

निष्कर्ष

मुझे आशा है कि आपको messenger के इन शानदार फीचर्स के बारे में जानकर अच्छा लगा होगा। इसलिए आप इस जानकारी को अपने मित्रों के साथ भी सोशल मीडिया पर शेयर करें।

Leave a Reply