ब्लॉग या वेबसाइट पर ट्रैफिक कैसे बढ़ाएं?




अपने ब्लॉग या वेबसाइट पर ट्रैफिक कैसे बढ़ाएं? – आज इस आर्टिकल में हम आपको बताने जा रहे हैं अपने ब्लॉग या वेबसाइट पर ट्रैफिक कैसे बढ़ाएं? तो साथियों अगर आप जानना चाहते हैं कि अपने ब्लॉग या वेबसाइट पर ट्रैफिक कैसे बढ़ाएं? तो यह आर्टिकल आखरी तक पूरा पढ़िए। आज इस आर्टिकल में हम आपको कुछ आसान टिप्स बताएंगे। हमारे द्वारा बताई गई आसान टिप्स को फॉलो करके आप अपने ब्लॉग या वेबसाइट पर ढेर सारा ट्रैफिक प्राप्त कर सकते हैं।

बहुत से लोगों को लगता है कि सिर्फ आर्टिकल लिख देने से या फिर सिर्फ ब्लॉग या वेबसाइट क्रिएट कर देने से हमारे ब्लॉक में ट्रैफिक आने लगता है तो आपकी जानकारी के लिए बता दूं ऐसा बिल्कुल भी नहीं है। यदि आप अपने ब्लॉग या वेबसाइट पर ट्रैफिक पाना चाहते हैं तो इसके लिए आपको स्मार्ट वर्क करना होगा। आज इंटरनेट पर करोड़ों की संख्या में वेबसाइट और ब्लॉग मौजूद हैं लेकिन इनमें से सिर्फ कुछ वेबसाइट और ब्लॉग ऐसे हैं जिनमें ट्रैफिक आता है।

अगर आप किसी भी प्रोफेशनल ब्लॉगर की वेबसाइट को चेक करेंगे तो आप देख सकते हैं उनकी वेबसाइट पर ढेर सारा ट्रैफिक आता है। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि प्रोफेशनल ब्लॉगर को अनेक ऐसी टिप्स के बारे में पता होता है जिन टिप्स को अपनाकर वह अपने ब्लॉग में ढेर सारा ट्रैफिक ले आते हैं लेकिन हमें इन टिप्स के बारे में नहीं पता होता जिस वजह से हम अपने ब्लॉग पर ट्रैफिक नहीं ला पाते।

Read More – Xampp क्या है और Xampp Download कैसे करे Step by Step

अगर आपने भी अपना ब्लॉग बनाया है और अभी आप शुरुआती ब्लॉगर हैं आपको ब्लॉक पर ट्रैफिक बढ़ाने की जानकारी नहीं है तो अब आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है। क्योंकि आज इस आर्टिकल में हम आपको कुछ ऐसी सीक्रेट टिप्स बताएंगे जो टिप्स स्वयं प्रोफेशनल ब्लॉगर अपने ब्लॉग में ट्रैफिक बढ़ाने के लिए फॉलो करते हैं। यदि आप हमारे द्वारा बताए गए किससे को फॉलो करेंगे तो निश्चित रूप से आप बहुत कम समय में अपने ब्लॉग पर ढेर सारा ट्रैफिक ला सकते हैं।

अपने ब्लॉग या वेबसाइट पर ट्रैफिक कैसे बढ़ाएं?

आइए दोस्तों अब हम आपका ज्यादा समय बर्बाद ना करते हुए आपको बताते हैं अपने ब्लॉग या वेबसाइट पर ट्रैफिक कैसे बढ़ाएं? नीचे हम आपको कुछ शार्ट टिप्स बता रहे हैं। अपने ब्लॉग या वेबसाइट पर ट्रैफिक बढ़ाने के लिए नीचे बताई गई शार्ट टिप्स को फॉलो करें।

अन्य लोगों से थोड़ा अलग जानकारी देने की कोशिश करें

आप खुद सोचिए लोग आपका ब्लॉग क्यों पढेगे? इंटरनेट में एक टॉपिक पर सैकड़ों आर्टिकल मौजूद है। लेकिन यदि आप चाहते हैं कि लोग सिर्फ आपका आर्टिकल पढ़े तो इसके लिए आपको अपने आर्टिकल में कुछ विशेष जानकारी देनी होगी। यदि आप नॉर्मल लोगों की तरह आर्टिकल लिखेंगे और उस पर नॉर्मल जानकारी देंगे तो आपके ब्लॉग पर कोई भी ट्रैफिक नहीं आएगा। इसीलिए मैं आपको सलाह दूंगा आप अपने ब्लॉग पर थोड़ी हटकर जानकारी दें।

ट्रेंडिंग टॉपिक पर जानकारी दें

यदि आप कम समय में अपने ब्लॉग या वेबसाइट पर ढेर सारा ट्रैफिक इकट्ठा करना चाहते हैं तो उसका सबसे आसान और सबसे असरदार उपाय हैं आप ट्रेंडिंग टॉपिक पर जानकारी दें। हमारे देश में प्रतिदिन प्रति मिनट कोई ना कोई नई घटना घटित होती है। जैसे ही लोगों को इस घटना के बारे में पता चलता है लोग तुरंत उस ब्राउजर में सर्च करने लगते हैं। यदि आपने ट्रेंडिंग टॉपिक पर अपना आर्टिकल लिखा होगा तो निश्चित रूप से आपका आर्टिकल टॉप रैंक पर दिखाई देगा और आपके आर्टिकल पर ढेर सारा ट्रैफिक आएगा। आज जितने भी प्रोफेशनल और सफल ब्लॉगर हैं वह ट्रेंडिंग टॉपिक पर अपना आर्टिकल जरूर लिखते हैं।

कीवर्ड रिसर्च पर ध्यान दें

गूगल में सिर्फ वही आर्टिकल रैंक करते हैं जिन पर अच्छे कीवर्ड का इस्तेमाल किया जाता है। गूगल के नियमों के अनुसार यदि आप अपने आर्टिकल में अच्छे कीवर्ड को संयोजित कर रहे हैं तो आपका आर्टिकल टॉप रैंक पर दिखाई देगा जिससे ज्यादा से ज्यादा लोग आपके आर्टिकल की तरफ आकर्षित होते हैं। आज इंटरनेट में ऐसे ढेर सारे ऑनलाइन टूल्स मौजूद हैं जहां से आप अपने लिए कीवर्ड रिसर्च कर सकते हैं। यदि आप कीवर्ड रिसर्च करके उनकी वर्ड को अपने आर्टिकल में लगाएंगे निश्चित रूप से आपके पास ढेर सारा ट्रैफिक आएगा।

1000 शब्दों से ज्यादा आर्टिकल लिखें

दोस्तों एक बात हमेशा याद रखिए आपका आर्टिकल जितना लॉन्ग होगा आपके ब्लॉग पर ट्रैफिक आने की संभावना उतनी ही अधिक होगी। यदि आप अपने ब्लॉग पर 1000 शब्द से ज्यादा बड़े आर्टिकल को अपलोड करते हैं तो मेरा यकीन मानिए आपके पास बहुत कम समय में ढेर सारा ट्रैफिक आने लगेगा। आपको जानकर हैरानी होगी गूगल ऐडसेंस भी सिर्फ उन ब्लॉग या वेबसाइट को अप्रूवल देता है जिनमें 1000 शब्दों से ज्यादा बड़े आर्टिकल अपलोड होते हैं। इसीलिए आप जब भी अपना आर्टिकल लिखें उसमें एक हजार से ज्यादा शब्दों का इस्तेमाल करें।

फास्ट लोडिंग टेंपलेट का इस्तेमाल करें

अगर आपकी वेबसाइट या ब्लॉग फास्ट लोडिंग नहीं होगा तो लोग आपके ब्लॉग पर नहीं आएंगे। कई बार ऐसा होता है लोग किसी वेबसाइट या ब्लॉग को ओपन करते हैं लेकिन वह ओपन होने में बहुत देर लगाता है जिस वजह से लोग उसे छोड़ कर चले जाते हैं। यदि आप अपने ब्लॉग या वेबसाइट में फास्ट लोडिंग टेंपलेट का इस्तेमाल करते हैं तो आपका वेबसाइट या ब्लॉग बहुत जल्दी ओपन हो जाएगा जिससे ज्यादा से ज्यादा लोग आपके हटकल को पढ़ सकेंगे।

Search engine optimisation का विशेष ध्यान रखें

यदि आप अपने ब्लॉग पर सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन का अच्छी तरह से इस्तेमाल करते हैं तो आपके वेबसाइट पर निश्चित रूप से ढेर सारा ट्रैफिक आएगा। ज्यादातर लोगों के ब्लॉक में ट्रैफिक इसलिए नहीं आता क्योंकि वह सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन पर ध्यान नहीं देते। इसीलिए मैं आपको सलाह दूंगा आप ऑन पेज सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन एवं आप प्लीज सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन का पूरा इस्तेमाल करें।

निष्कर्ष

दोस्तों यह आज आपके लिए एक छोटी सी जानकारी थी। आज इस आर्टिकल में हमने आपको बताया अपने ब्लॉग या वेबसाइट में ट्रैफिक कैसे बढ़ाएं? हमने आपको कुछ ऐसी आसान टिप्स बताए जिन्हें अपनाकर आप अपने ब्लॉग या वेबसाइट पर ढेर सारा ट्रैफिक इकट्ठा कर सकते हैं।

Leave a Reply