माइक्रोसॉफ्ट कंपनी से जुड़े 16 रोचक तथ्य




माइक्रोसॉफ्ट कंपनी से जुड़े 16 रोचक तथ्य– दोस्तों माइक्रोसॉफ्ट कंपनी के बारे में कौन नहीं जानता। यह बहुत ही जानी-मानी टेक कंपनी है। जिसने आज की कंप्यूटररिंग को एक नया आयाम दिया है, जिसकी वजह से आज पूरी दुनिया के अंदर करोड़ लोग अपने पर्सनल कंप्यूटर का यूज कर पा रहे हैं। दोस्तों इस कंपनी की स्थापना 1975 में हुई थी। उस समय दुनिया के सबसे अमीर आदमी रह चुके बिल गेट्स ने अपने दोस्त पॉल एलन के साथ की थी ताकि इस कंपनी को बहुत आगे तक ले जाया जा सके।

दोस्तों पहले कंप्यूटर के साइज एक कमरे के जितना बड़े होते थे। और यह केवल बड़ी और सरकारी संस्थाओं द्वारा ही इनका उपयोग किया जाता था। लेकिन माइक्रोसॉफ्ट की वजह से आज हम कंप्यूटर को बहुत ही छोटे साइज के अंदर अपने घरों और ऑफिसों के अंदर आराम से इस्तेमाल कर सकते हैं। तो दोस्तों आज मैं आपको माइक्रोसॉफ्ट कंपनी से जुड़े 16 रोचक तथ्य बताऊंगा।

Read More – एप्पल कंपनी से जुड़े 20 रोचक तथ्य

माइक्रोसॉफ्ट कंपनी से जुड़े 16 रोचक तथ्य इस प्रकार है-

  1. दोस्तों इस कंपनी की शुरुआत न्यू मैक्सिको से हुई थी और इसका नाम Micro-Soft रखा गया था।
  2. दोस्तों सबसे जरूरी बात बिल गेट्स और पौल एलन ने केवल 1 दिन के अंदर ही अपनी कंपनी का लोगो डिजाइन कर लिया था।
  3. दोस्तों माइक्रोसॉफ्ट कंपनी काफी बड़ी कंपनी है। और यह काफी प्रसिद्ध है इस कंपनी ने एक आदमी को तो सबसे अमीर आदमी बनाया है। और दो लोगों को दुनिया के अंदर खरबपति बनाया और 12000 से ज्यादा लोगों को अरबपति बनाया है। इससे ही आप इस कंपनी का अंदाजा लगा सकते हैं।
  4. दोस्तों 48000 से भी ज्यादा पेटेंट्स माइक्रोसॉफ्ट कंपनी में है।
  5. दोस्तों माइक्रोसॉफ्ट ने जब एप्पल में 150 मिलियन डॉलर का काफी हैवी इन्वेस्टमेंट किया था। तब 1997 में एप्पल कंपनी तक बैंक करप्ट होते होते बची थी।
  6. दोस्तों इतिहास का सबसे ज्यादा देखा जाने वाला फोटो विंडो एक्सपी का बैकग्राउंड वॉलपेपर है।
  7. दोस्तों जब भी हम अपने कंप्यूटर को स्टार्ट करते हैं। कंप्यूटर स्टार्ट होने पर हमको एक 6 सेकंड की आवाज सुनाई देती है। उसे ब्रायन इमो ने बनाया था।
  8. दोस्तों बिल गेट्स खुद शुरुआत में टीवी पर विंडोज की ऐड करते थे।
  9. दोस्तों एक्सेल माइक्रोसॉफ्ट का ऐप है इसमें सफलता के काफी बड़े झंडे गाड़े हैं। क्योंकि यह काफी ज्यादा जगह सवाल किया जाता है।
  10. दोस्तों पिज़्ज़ा माइक्रोसॉफ्ट केंपस के अंदर सबसे ज्यादा पसंदीदा फूड है।
  11. दोस्तों माइक्रोसॉफ्ट कंपनी के अंदर सभी कर्मचारियों को ड्रिंक्स बिल्कुल फ्री में दी जाती हैं।
  12. दोस्तों माइक्रोसॉफ्ट कंपनी के अंदर काफी सारे छोटे-छोटे खरगोशों की भरमार है।
  13. दोस्तों काफी मजेदार बात मैडीना वॉशिंगटन में मौजूद बिल गेट्स के घर की कीमत। आज के समय में करीब 123 मिलियन डॉलर है।
  14. दोस्तों 1987 के अंदर बिल गेट्स केवल 31 साल के थे। और उन्हें 31 साल की उम्र में सबसे छोटे बिलिनियर का खिताब मिला था। उसके बाद 1995 में वह पूरी दुनिया के सबसे ज्यादा अमीर आदमी बन गए। यह उनकी सबसे बड़ी कामयाबी थी।
  15. दोस्तों क्या आपको पता है एक बार बॉब नाम के व्यक्ति के साथ माइक्रोसॉफ्ट कंपनी ने डोमैंस की अदला-बदली की डील करी थी क्योंकि वह नाम के व्यक्ति ने विंडोज “windows2000.com” डोमेन को खरीद रखा था और माइक्रोसॉफ्ट ने “Bob.com” को खरीद रखा था।
  16. दोस्तों माइक्रोसॉफ्ट ने अब तक लगभग 190 से भी ज्यादा कंपनियों का अधिग्रहण किया है। जिसमें से काफी मशहूर कंपनी नोकिया भी शामिल है। जिसे उन्होंने 2014 में लगभग 8 मिलियन में खरीदा था।

तो दोस्तों यह थे माइक्रोसॉफ्ट कंपनी से जुड़े 16 रोचक तथ्य। आपको कैसे लगे आप कमेंट करके जरूर बताइएगा। और अगर आपको हमारा आर्टिकल अच्छा लगा हो। तो आप इसे आगे अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करिएगा।

Leave a Reply