Gmail के ये 5 छिपे Feature बचाएंगे आपकी मेहनत




Gmail के ये 5 छिपे Feature बचाएंगे आपकी मेहनत – आज का समय पूरी तरह से आधुनिक बन चुका है। लोग अपनी सुख-सुविधाओं और अपना मनोरंजन करने के लिए इंटरनेट का सहारा लेते हैं । इंटरनेट के अंतर्गत भी ऐसे बहुत सारे एप्लीकेशन और ऐप है,जो कि लोगों के लिए काफी सहायकमंद साबित होते हैं ।इन्हीं एप्लीकेशन में से एक है ‘जीमेल’। आज के समय में शायद ही ऐसे लोग होंगे जो जीमेल के बारे में नहीं जानते होंगे और जिनके पास जीमेल अकाउंट नहीं होगा। क्योंकि आज के समय में लोग मोबाइल के साथ बहुत ज्यादा जुड़े हुए हैं और इसके अंतर्गत किसी भी कार्य को करने के लिए जीमेल अकाउंट का जरूरत पड़ता ही है।

क्या आप गूगल डॉक्स के बारे में जानते हैं? आपको बता दें कि यह जीमेल से जुड़ा हुआ एक ऐसा ऐप है ,जिसकी मदद से आप ना केवल अपने फाइल और डाक्यूमेंट्स को ऑनलाइन सेव कर सकते हैं बल्कि आप अपने फाइल और डाक्यूमेंट्स को शेयर भी कर सकते हैं। गूगल डॉग्स का इस्तेमाल करने के लिए आपके पास जीमेल में बस एक अकाउंट होना चाहिए ।

Read More – 90% लोग नहीं जानते हैं, Google Search करने का ये 5 तरीके

जीमेल का इस्तेमाल आज के समय में बहुत से लोग करते हैं परंतु इसके अंदर छुपी हुई कुछ खास फीचर्स के बारे में लोगों को पता नहीं होता हैं। इसीलिए आज हम आपको अपने इस आर्टिकल्स के अंतर्गत जीमेल से जुड़ी हुई कुछ दमदार फीचर्स के बारे में बताने वाले हैं , जो कि आपके लिए काफी सहायकमंद साबित होंगे। तो चलिए इसके फीचर्स के बारे में विस्तार से जानते हैं।

जीमेल के पांच दमदार फीचर्स:-

1 – बोलकर करें टाइपिंग

आज के समय में बहुत से लोग डॉक्यूमेंट बनाने के लिए लैपटॉप या मोबाइल फोन का इस्तेमाल करते हैं, जिसके अंतर्गत उन्हें टाइपिंग करना पड़ता है,जिसके कारण उनका काफी समय नष्ट होता है और वह बहुत जल्दी थक भी जाते हैं। परंतु जीमेल के अंतर्गत बोलकर हिंदी या इंग्लिश सहित कई भाषाओं में टाइपिंग करने का भी फीचर है, जो कि आपके लिए काफी सहायक साबित हो सकते हैं।

बोलकर टाइपिंग करने के लिए आपको सबसे पहले अपने जीमेल में लॉगिन करके राइट साइड में आपके प्रोफाइल फोटो के बगल में दिए गए 9 डॉट को क्लिक करके गूगल ड्राइव को ओपन कर लेना है। फिर ऊपर लेफ्ट साइड में दिए गए न्यू बटन पर क्लिक करके गूगल डॉक्स को ओपन कर लेना है ।उसके बाद गूगल टॉक पर सबसे ऊपर दिए गए टूलबॉक्स पर क्लिक करना है वहां पर आपको वॉइस टाइपिंग का ऑप्शन मिल जाएगा। इसके बाद आप वॉइस टाइपिंग पर क्लिक करके अपने डाक्यूमेंट्स को वॉइस टाइपिंग के सहारे बड़े ही कम टाइम में और बड़ी सरलता के साथ बना सकते हैं।

2 – मनचाहे आकार की फोटो लगाएं

गूगल डॉग्स के अंतर्गत आप चाहे तो अपने डाक्यूमेंट्स में अपनी मनचाहे आकार की फोटो लगा सकते हैं। फोटो लगाने के लिए आपको बस गूगल डॉक्स के Menu>>Insert>>Drowing>>shape में जाना होगा। शेप सिलेक्ट करने के बाद टेक्स्ट बॉक्स(T) पर क्लिक करना है उसके बाद आप जो टैक्स चाहे वो फोटो लगा सकते हैं। और यदि आप चाहे तो इस फोटो को डाउनलोड भी कर सकते हैं।

3 – ऑनलाइन मोड

आज के समय में बहुत से लोग गूगल डॉक्स में काम करते हैं, परंतु वह गूगल डॉक्स के अंतर्गत ऑनलाइन काम करते हैं, उन्हें इसके अंतर्गत होने वाले ऑफलाइन काम के बारे में नहीं पता होता है।गूगल डॉक्स में काम करने के लिए यह जरूरी नहीं है कि आप हमेशा ऑनलाइन हो ,आप गूगल डॉक्स के अंतर्गत ऑफलाइन होकर भी काम कर सकते हैं। गूगल डॉक्स के अंतर्गत ऑफलाइन होकर काम करने के लिए आपको बस गूगल डॉक्स की सेटिंग में जाकर ऑफलाइन मोड को ऑन कर देना है। गूगल डॉक के अंतर्गत काम करने का सबसे अच्छा फायदा यह होता है कि आपको अपने डाक्यूमेंट्स को बार-बार सेव करने की जरूरत नहीं पड़ती, क्योंकि गूगल डॉक्स के अंतर्गत डाक्यूमेंट्स ऑटोमेटिक सेव होते रहते हैं।

4 – क्लियर फॉर्मेटिंग

गूगल डॉक्स के अंतर्गत बहुत सारे कार्य होते हैं। कई बार जब हम किसी दूसरे साइडट के आर्टिकल कॉपी करके गूगल डॉक्स में पेस्ट करते हैं तो ऐसे में उस वेबसाइट के फॉर्मेटिंग में ही डॉग्स में भी रेस्ट हो जाता है, जिसके कारण आर्टिकल को एडिट करने में काफी दिक्कत होता है।

इसीलिए इस दिक्कत को दूर करने के लिए गूगल डॉक्स के अंतर्गत आपको कुछ सेटिंग करना होता है , जिससे कि आप पूरे आर्टिकल को सिलेक्ट करके मेनू बार के फॉर्मेट में जाकर क्लियर फॉर्मेटिंग कर सकते हैं या फिर गूगल डॉग्स के ऊपर में राइट साइड पर दिए गए Tx पर क्लिक कर सकते हैं। इससे गूगल डॉक्स में पेस्ट होने का डर नहीं होता है।

5 – कमेंट में किसी को भी टैग करें

आज के समय में एप्स के अंतर्गत किसी दूसरे को टैग करना मामूली बात हो गया है। आप गूगल डॉक्स के अंतर्गत भी किसी को भी कमेंट में टैग कर सकते हैं। माइक्रोसॉफ्ट वर्ड की तरह ही आप गूगल डॉग्स में भी टाइपिंग कर सकते हैं। यदि आप किसी कंटेंट को एडिट कर रहे हैं और आप इससे जुड़ी कोई जानकारी और सुझाव प्राप्त करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको अपने कंटेंट को सेलेक्ट करके जिससे सुझाव लेना या दिखाना चाहते हैं उसे टैग कर सकते हैं। जब आप जिससे सुझाव लेना चाहते हैं उसे अपने कंटेंट के अंतर्गत टैग करेंगे तो उसके पास एक ईमेल जाएगा और आपने अपने कंटेंट में जो भी लिखा है वह भी दिखाएगा, जिसके जरिए वह आपके कंटेंट में कमेंट कर सकता है।

Leave a Reply