Facebook Name change कैसे करें?




Facebook Name change कैसे करें? – फेसबुक एक सोशल मीडिया का बहुत बड़ा प्लेटफार्म है। देश-विदेश हर जगह आपको इसकी यूज़र मिलेंगे। 5 बिलियन से अधिक लोग इसका इस्तेमाल अपने स्मार्टफोन डिवाइस में करते हैं। फेसबुक को 2004 में बनाया गया इसके CEO मार्क जुकरबर्ग है। फेसबुक एक ऐसा प्लेटफार्म है जहां पर आप अपनी दूर के रिलेटिव से भी बातचीत कर सकते हैं। यह पर आपके बहुत से फ्रेंड्स बनते है। अपनी बातें आप फेसबुक के जरिए आसानी से लोगों तक पहुंचा सकते है।

फेसबुक में कई बार ऐसा होता है की यूजर अपना प्रोफाइल खोलते वक्त नाम में गलती कर देते हैं या फिर अपने नाम का स्पेलिंग गलत लिख देते है और बाद में उसको बदल भी नहीं पाते। क्योंकि हमें बताया जाता है की फेसबुक में 60 दिन तक प्रोफाइल में चेंज नहीं किया जा सकता। परंतु कुछ टिप्स को अपनाकर आप अपना नाम बदल सकते हैं। तो चलिए आपको बताते हैं कि 60 दिन के पहले आप अपना नाम फेसबुक में कैसे बदल सकते हैं।

फेसबुक यूजर को 60 दिन की लिमिट क्यों देता है?

कई लोगों के मन में यह भी सवाल उठता है कि फेसबुक यूजर को 60 दिन की लिमिट क्यों देता है?क्या उससे पहले अपना नाम चेंज नहीं कर सकते?- यूजर अपना नाम जरूर बदल सकता है ,इसमें कोई बड़ी बात नहीं है ,परंतु बहुत से यूजर ऐसे होते हैं जो अपना नाम बार-बार फेसबुक पर बदलते रहते हैं। अपने नाम को और बेहतरीन बनाने के लिए या फिर किसी कारण बस नाम गलत हो जाने से। लेकिन यूजर के बार-बार नाम बदलने से फेसबुक यह समझता है की आपकी आईडी फेक है।

Read More – फेसबुक से अपनी ईमेल कैसे हटाए?

फेसबुक ये चाहता है कि उसके प्लेटफार्म में जितने भी यूजर है सभी रियल हो कोई भी व्यक्ति फेक आईडी बनाकर इस ऐप गलत इस्तेमाल ना करें। इसीलिए बार बार प्रोफाइल नेम बदलने वाले यूजर की आईडी को फेसबुक ब्लॉक कर देता है और उसे 60 दिन की लिमिट देता है जिसके बीच यूजर अपने फेसबुक प्रोफाइल में कोई भी छेड़ छाड़ नहीं कर सकता। फेसबुक आपके अकाउंट में एक लिमिट सेट कर देता है जो की 60 दिन का होता है।

फेसबुक नेम चेंज कैसे करें ?

फेसबुक ऐप इस्तेमाल करने के लिए सबसे पहले यूजर को अपनी आईडी बनानी होती है। फेसबुक पर साइन इन कर यूजर अपनी आईडी गूगल से भी लिंक कर सकता है या फिर एक नई आईडी बना सकता है। फेसबुक में अपना अकाउंट लोगिन करने के बाद यूजर अपनी प्रोफाइल को डेकोरेट करता है। अपने प्रोफाइल में सारे इंफॉर्मेशन देते देते अगर यूजर का नाम गलत हो जाता है तो वह उसे चेंज कर सकता है।

बार-बार प्रोफाइल नेम बदलने से अगर आपके अकाउंट पर फेसबुक लिमिट सेट कर देता है और आप अपना नाम चेंज नहीं कर पाते। फिर भी अगर आपको अपना नाम चेंज करना है तो आपको फेसबुक को यह प्रूफ देना होगा कि आपका अकाउंट रियल है। फिर फेसबुक आपका नाम बदलने में सहायता करेगा। चलिए हम आपको ट्रिक बताते है जिससे आप अपना फेसबुक नाम बदल सकते है।

फेसबुक नेम बदलने का ट्रिक :-

फेसबुक नेम बदलने के लिए आपको फेसबुक को अपनी कोई I’d प्रूफ देना होगा।जैसे – voter ID card, aadhar card ,birth certificate, driving licence, passport, marriage certificate, non driving licence, insurance licences, family certificate, residence permit, visa, tax identification card, इनमें से कोई भी आईडी प्रूफ आप फेसबुक को दे सकते है जिसमें आपका वो नाम हो जो आपको अपने फेसबुक आईडी में चाहिए। अगर आपके पास आईडी प्रूफ हो जाता है तो इस स्टेप को फॉलो करके अपना फेसबुक नेम चेंज कर सकते है –

● सबसे पहले आप अपने अकाउंट को लॉगिन करें।
● उसके बाद फेसबुक के नाम चेंज ऑप्शन पर क्लिक करें।
● उसके बाद आपके सामने एक नया पेज आयेगा जिसमें फॉर्म होगा ।फॉर्म में मांगी गई सभी जानकारी को ध्यान पूर्वक दे ।
● फॉर्म में सभी डिटेल के साथ रीजन भी पुछा जाता है कि क्यों आप अपना नाम चेंज करना चाहते है।
● उसके बाद आपको अपनी आईडी अपलोड़ करना होगा ये सबसे मेन प्रक्रिया होती है। अपने आईडी का क्लियर फोटो अपलोड करें।
● फिर लास्ट में आपको सेंड बटन मिलेगा उसमे क्लिक करने के बाद आपका प्रोसेस खत्म हो जाएगा।
● फिर आपका फेसबुक नेम चेंज हो जाएगा 60 दिन के limit से पहले।

Leave a Reply