Android Phone में AUTO CORRECT OPTION TURN OFF कैसे करें?




Android Phone में AUTO CORRECT OPTION TURN OFF कैसे करें? – इस इंटरनेट के जमाने में आजकल हर व्यक्ति एंड्राइड फोन इस्तेमाल करता है।स्मार्ट फोन में एंड्रॉयड मॉडल बहुत ही अच्छा माना गया है। इसमें ऐसे सभी टीचर होते हैं जिसका इस्तेमाल व्यक्ति कर सकता है। समय-समय पर अपडेट होकर एंड्राइड अपने आप को और भी बेहतर बनाते जा रहा है। एंड्रॉयड स्मार्टफोन में अनेक फीचर होते हैं जिसके बारे में यूजर को पता भी नहीं होता। ज्यादातर एंड्रॉयड स्मार्टफोन का इस्तेमाल यूजर इंटरनेट यूज करने या कॉल करने के लिए करते है।

परंतु जो व्यक्ति इसे बहुत पहले से इस्तेमाल कर रहा है उसे इसके बारे में सब कुछ पता होता है। लगभग सभी एंड्रॉयड स्मार्टफोन यूजर स्मार्टफोन का यूज़ मैसेज के लिए जरूर करते हैं, अपने फैमिली या दोस्तो से बात करने के लिए भी आजकल मैसेज का इस्तेमाल ही ज्यादातर किया जाता है। मैसेज टाइप करते समय हमारे कीबोर्ड में बहुत सारी सेटिंग होती है जिससे हम कोई भी भाषा में आसानी से लिख सकते हैं। उन कीबोर्ड सेटिंग में से एक होता है ऑटो करेक्ट सेटिंग। आज हम इस आर्टिकल में आपको बताएंगे कि ऑटो करेक्ट ऑप्शन को टर्न ऑफ कैसे करते हैं और यह क्या होता है।

ऑटो करेक्ट ऑप्शन क्या होता है?

ऑटो करेक्ट ऑप्शन कीबोर्ड का एक सेटिंग होता है। जिसका इस्तेमाल हम अपने कीबोर्ड द्वारा लिखित स्पेलिंग को सही करने के लिए इस्तेमाल करते है।यह व्यक्ति की बहुत मदद करता है। ऑटो करेक्ट ऑप्शन ज्ञान शब्दकोश से शब्द पहचान कर शब्दों को सही करता है कि व्यक्ति क्या लिखना चाहता है।

ये सिस्टम आपके चुने गए भाषा के हिसाब से डिक्शनरी इस्तेमाल करता है जैसे अगर आप इंग्लिश भाषा का इस्तेमाल करते है टाइप करने के लिए तो ये इंग्लिश डिकशनरी का इस्तेमाल करेगा और अगर हिंदी भाषा तो हिंदी डिक्शनारी का इस्तेमाल करेगा। अगर हम अपने कीबोर्ड के सेटिंग में जाकर ऑटो करेक्ट ऑप्शन को ऑन कर देते है तो हम जो कुछ भी लिखेंगे वो अपने आप ही सही हो जाएगा। ज्यादातर जो लोग इंग्लिश में मैसेज करते है वो इसका इस्तेमाल करते है।

Read More – इन्टरनेट की 5 सबसे गजब वेबसाइट

ऑटो करेक्ट ऑप्शन को टर्न ऑफ क्यों करते है?

जो लोग मैसेज में इंग्लिश टाइप करते है उनके लिए ये ऑप्शन बहुत ही उपयोगी होता है क्योंकि प्रोफेशन काम के लिए आजकल इंग्लिश शब्द का ही इस्तेमाल किया जाता है परंतु जो लोग हिंदी भाषा को इंग्लिश में टाइप करते है, कहने का मतलब है कि जैसे व्हाट्सएप मैसेंजर में हम अपने कॉन्टैक्ट के साथ नॉर्मल बात करते है हिन्दी भाषा को हिंदी में लिख कर उस टाइम अगर हमारे कीबोर्ड का ऑटो करेक्ट ऑप्शन ऑन रहता है तो लिखने में बहुत दिक्कत जाती है।

हम लिखना कुछ और चाहते है और लिखा कुछ और जाता है। उस समय व्यक्ति अपने कीबोर्ड का ऑटो करेक्ट ऑप्शन को टर्न ऑफ कर देते है। जिससे लिखने में कोई दिक्कत नहीं जाती। अगर आपको ऑटो करेक्ट ऑप्शन टर्न ऑफ करना नहीं आता तो इस आर्टिकल को ध्यान पूर्वक पढ़े हम आपको स्टेप वाइज बताऐंगे की ऑटो करेक्ट ऑप्शन टर्न ऑफ कैसे करते है।

ऑटो करेक्ट ऑप्शन टर्न ऑफ कैसे करें ?

ऑटो करेक्ट ऑप्शन टर्न ऑफ करने से आप और भी तेजी से टाइप कर सकते है। अगर आपको भी ऑटो करेक्ट ऑप्शन से परेशानी होती है तो आप भी इस को ऑफ कर के अच्छे से टाइप कर सकते हैं। अगर आप भी ऑटो करेक्ट ऑप्शन को टर्न ऑफ करना चाहते हैं और आपको पता नहीं यह कैसे होता है तो इस स्टेप को फॉलो करके आप ऑटो करेक्ट ऑप्शन को टर्न ऑफ कर सकते हैं-

  1. सबसे पहले अपने एंड्रॉयड स्मार्टफोन की सेटिंग में जाइए।
  2. उसके बाद सेटिंग के ऑप्शन में लैंग्वेज सेटिंग पर क्लिक करें।
  3. सेटिंग में कई सारे आपको ऑप्शन देखेंगे परंतु आपको लैंग्वेज सारे ऑप्शन को ही चूनना है।
  4. उसके बाद आपको वहां पर ऑटो करेक्ट ऑप्शन दिखाई देगा उस पर क्लिक करना है।
  5. क्लिक करने के बाद आपके पास चार ऑप्शन देखेंगे जिसमें से ऑफ के ऑप्शन को क्लिक करके ऑटो करेक्ट टर्न ऑफ कर देना है।
  6. उसके बाद आपको उसके नीचे शो करेक्ट सजेशन पर क्लिक करके अलवेस हाइड के बटन को प्रेस कर देना है।
  7. इसके बाद लिखने में आपको कोई भी परेशानी नहीं होगी। और आप जो चाहे जल्दी-जल्दी कीबोर्ड में टाइप कर सकेंगे।

Leave a Reply