8 अनसुलझे रहस्य जानें पूरी जानकारी हिन्दी में




8 अनसुलझे रहस्य जानें पूरी जानकारी हिन्दी में – मित्रों चाहे विज्ञान या चिकित्सा ने कितनी भी बड़ी उपलब्धि हासिल कर ली है लेकिन फिर भी कुछ रहस्य अभी भी अनसुलझे हैं, जिन्हें अभी भी सो जाना बाकी है। ऐसे ही कुछ रहस्यों में से मैं आपको इस आर्टिकल में 8 ऐसे अनसुलझे रहस्य बताने वाला हूं।

रहस्य-1

वर्ष 2003 में शैली के अटाकामा रेगिस्तान में लगभग 6 इंच लंबा विचित्र कंकाल मिला। कुछ लोगों का मानना है कि यह 6 इंच लंबा कंकाल किसी दूसरे ग्रह से संबंधित है। लेकिन जब स्टैनफोर्ड विश्वविद्यालय के विशेषज्ञों का मानना है कि यह कंकाल हजारों साल पहले डीएनए से छेड़छाड़ करके बनाया गया एक अन्य प्राणी है।

रहस्य-2

आप सभी को इसके बारे में पता है कि सभी मनुष्यों में अलग-अलग ब्लड ग्रुप होते हैं। लेकिन आज तक किसी को इसके बारे में जानकारी नहीं है कि ऐसा क्यों है? इसका क्या कारण है? वैज्ञानिकों ने इसके बारे में बहुत पता लगाया लेकिन वह भी असफल रहे इसलिए यह भी आज तक एक राज बना हुआ है।

रहस्य-3

लगभग 14वी शताब्दी में एक रहस्यमई लिपि लिखी गई एवं उसे 240 पेजों की एक किताब भी बनाई गई । लेकिन इस किताब की भाषा को आज दिन तक कोई भी नहीं पढ़ पाया। कई लोगों का मानना है कि ऐसे लिपिक को किसी अन्य दूसरे ग्रह मैं रहने वाले लोगों के द्वारा लाया गया है।

Read More – प्यार से जुड़े कुछ रोचक और मनोवैज्ञानिक तथ्य

रहस्य-4

सन 1975 में चीन के एक शहर “Haiching”कुत्ते एवं अन्य जानवरों का बड़ा ही अजीब व्यवहार देखा गया। जो कि समझ से परे थी जानवरों की हरकतें बहुत ही ज्यादा परेशान कर देने वाली थी, जिसके कारण कारण उन्हें सारा शहर खाली करना पड़ा। इस घटना के कुछ घंटों के बाद ही शहर में एक भयंकर भूकंप आया जिसके कारण लगभग सारा शहर तहस-नहस हो गया। जानवरों की ऐसी अनजान हरकत आज तक पहलू बनी हुई है।

रहस्य- 5

संसार में pendora viras एक ऐसा अलग तरह का वायरस है ,जिसे कुछ लोगों ने दूसरे ग्रह का वायरस बतायाहै, क्योंकि वैज्ञानिक अभी तक इसकी 95% प्रतिशत जैविक संरचना भी नहीं समझ पाए।

रहस्य-6

1518 शताब्दी में रोमन सिटी में एक ऐसी भयानक विचित्र नाचने वाली बीमारी फैली जिसे लोगों ने “dancing plag”नाम दिया। इस बीमारी को आज दिन तक कोई भी व्यक्ति नहीं समझ सका। इस शहर में लगभग 400 लोग रहते थे जो कि अचानक ही नाचना शुरू हो गए और लगभग 1 महीने तक लगातार नाचते रहे। इसमें से अधिकतर लोग कमजोरी, हृदय की बीमारी एवं नसों के फटने के कारण मारे गए। यह बीमारी भी आज तक एक रहस्य से घटना बनी हुई है।

रहस्य-7

“Caiplar teluscop”एक ऐसी पावरफुल दूरबीन है जो हमें बारह सौ से भी ज्यादा संभावित संसार को डूंढने में मदद कर सकती हैं। लोगों को ऐसा विश्वास है कि करीब 37 तारों में से प्रत्येक तारे में एक धरती अवश्य होनी चाहिए लेकिन अभी तक इसके बारे में एवं ईसके जीवन के बारे में कुछ भी नहीं जाना जा सका।

रहस्य-8

चीन देश के “yangsi” नाम का एक गांव है जो कि अपने एक विचित्र रहस्य के कारण जाना जाता है। क्योंकि इस गांव में जो भी व्यक्ति है वह लगभग सब “बोने”कद के हैं। इस गांव के लोगों का बोने होने का रहस्य आज तक किसी को पता नही चला।

निष्कर्ष

मुझे उम्मीद है कि इन 8 अनभिज्ञ रहस्यों के बारे में आपको जानकारी पसन्द आई होगी। इस जानकारी को अपने मित्रों के साथ भी जरूर शेयर करें।

Leave a Reply