Google Map पर अपने घर या दुकान का नाम पता कैसे डालें?




Google Map पर अपने घर या दुकान का नाम पता कैसे डालें? – मित्रों जैसा कि आप जानते हैं कि हम किसी लोकेशन पर पहुंचने के लिए गूगल मैप का उपयोग करते हैं। लेकिन क्या आप भी Google maps में पर अपने घर या दुकान या किसी लोकप्रिय जगह का पता कैसे डालते हैं, इसके बारे में जानना चाहते हैं तो आप इस आर्टिकल को पूरा ध्यान से पढ़िए क्योंकि यह आपके लिए बहुत ही महत्वपूर्ण होने वाला है।

गूगल मैप पर अपना address location डालना बहुत ही सरल काम हैं। जैसा कि आप जानते हैं की हम किसी का भी एड्रेस लोकेशन गूगल मैप पर देख सकते हैं , लेकिन उसके लिए यह बहुत ही आवश्यक है कि जिस लोकेशन या Address को हम देखना चाहते हैं वह लोकेशन एवं पता google पर ऐड हों। गूगल मैप में आप अपना नाम और पते के साथ उस जगह की फोटो वेबसाइट और बिजनेस कार्ड को भी ऐड कर सकते हैं। लेकिन इस सारी जानकारी को गूगल वेरीफाई करता है उसके बाद से ही आपके द्वारा डाले गए पते को गूगल पर ऐड करता है। तो आइए जानते हैं कि गूगल मैप में अपना एड्रेस कैसे डालें?

Read More – Google Map ऑफलाइन कैसे use करे? जानें सबसे आसान तरीका

Google Maps पर अपना Address Location कैसे डालें?

अगर आप अपने घर या दुकान का पता गूगल मैप पर ऐड कर देते हैं तो किसी को भी आपका address पूछने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी। कोई भी व्यक्ति आपके घर या दुकान तक आसानी से पहुंच जाएगा।

Google maps पर अपना लोकेशन ऐड करने के लिए आपको तीन चीजों की आवश्यकता होती है, पहला Smartfone, दुसरा इन्टरनेट एवम् तीसरा जीमेल आईडी। अगर आपके पास यह तीनों चीजें मौजूद हैं तो आप बड़ी आसानी से गूगल मैप पर अपने दुकान का नाम और पता डाल सकते हैं।

Google map में अपना नाम address कैसे डालें

सबसे पहले तो आप इस बात का विशेष ध्यान रखें कि आप जिस जगह का भी address Google maps में add करना चाहते हैं ,हो सके तो आप उसी स्थान पर बैठकर ही नीचे बताए गए बिंदुओं को फॉलो करें

स्टेप 1:

सबसे पहले तो आप अपने Smartfone में Google maps एप्लीकेशन को open करें और जीमेल आईडी पासवर्ड डालकर लॉग इन करें।

स्टेप 2:

फिर आप ऐप में ऊपर दाएं साइड में दिए गए मेन्यू बटन पर क्लिक करें।

स्टेप 3:

यहां आपको नीचे add a missing place का विकल्प नजर आएगा उस पर क्लिक करें। यहां पर आपको अपने address location की सारी डिटेल्स को भर के सब्मिट कर देना हैं।

● नाम: इस स्थान पर आप अपनें घर या दुकान की location डालें, जिसे अपको google maps पर दिखाना है।

● Categrory: यहां पर आप अपने address की category को सिलेक्ट करें। जैसे कि आपको अपनी दुकान को ऐड करना है तो आप Shop को सेलेक्ट करें। अगर आप किसी Temple को add करना चाहते हैं तो Category में temple विकल्प को select करे।

● Location: यहां पर आप उस स्थान को सेलेक्ट करें जिसे आप google map पर दिखाना चाहते हैं। ऐसा करने के लिए आपको अपने स्मार्टफोन का GPS चालू करना करके फिर updete location on map के बटन पर क्लिक करें। ऐसा करते ही आपका address automatically 24 से 48 घंटे के अंदर google map पर दिखने लगेगा।

● Add others detail: अगर आप अपना फोन नंबर, वेबसाइट, ओपनिंग डेट एवं फोटो को भी ऐड करना चाहते हैं तो आपको “add a place” में बटन पर टैप करें, उसके बाद आपको इन सब जानकारी को add करने के लिए options आ जायेंगे। जब आप सारी जानकारी को अच्छे से भर दे तब आप ऊपर दाएं साइड में दिए गए तीर के निशान पर क्लिक करें, ताकि आपकी सारी datails google map पर submit हो जाए।

जब आप गूगल मैप पर सारी detail submit कर देंगे तो गूगल आपके द्वारा एंट्री की गई जानकारियों को verify करेगा। अगर आपने जानकारी सही सही भरी हुई है तो आप का एड्रेस 24 से 48 घंटे के अंदर google map पर show होने लग जाएगा।

मुझे उम्मीद है कि यह जानकारी आपको पसंद आई होगी अगर फिर भी आपका कोई सवाल है ,तो मुझे नीचे कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं।

Leave a Reply