फेसबुक के बारे में कुछ रोचक तथ्य




फेसबुक के बारे में कुछ रोचक तथ्य – आज इस आर्टिकल में हम आपको बताने जा रहे हैं फेसबुक से जुड़े रोचक तथ्य कौन-कौन से हैं? तो साथियों अगर आप भी इस मजेदार जानकारी को पाना चाहते हैं आर्टिकल को आखरी तक जरूर पढ़िए। इस आर्टिकल में आपको फेसबुक से जुड़ी कुछ ऐसी बातों के बारे में बताया गया है जो आपने पहले कभी नहीं सुनी होंगी।

साथियों अगर आपके पास एक एंड्राइड मोबाइल फोन है तो यह बात भी निश्चित रूप से सत्य है कि आपके फोन में फेसबुक एप्लीकेशन जरूर होगा। वर्तमान समय की स्थिति को देखते हुए फेसबुक एप्लीकेशन एक बहुत उपयोगी एप्लीकेशन बन चुका है। आज फेसबुक एप्लीकेशन का इस्तेमाल करोड़ों लोग करते हैं। फेसबुक एप्लीकेशन के द्वारा आप तो घर बैठे अपने किसी भी फ्रेंड फैमिली मेंबर के साथ में घंटों बातें कर सकते हैं उनसे वीडियो कॉल कर सकते हैं देश और दुनिया की खबरों से खुद को अपडेट रख सकते हैं।

Facebook application आज किसी प्रोडक्ट के प्रमोशन या डिजिटल मार्केटिंग का भी एक अच्छा प्लेटफॉर्म बन चुका है। शायद यही एक वजह है कि आज जितनी भी बड़ी-बड़ी कंपनियां ओपन हो रही है वह सभी अपने प्रोडक्ट का प्रचार करने के लिए पूरी तरह से फेसबुक निर्भर है। जब शुरुआत में फेसबुक एप्लीकेशन लांच हुआ था तब यह बहुत साधारण सा एप्लीकेशन था लेकिन जैसे-जैसे लोगों ने फेसबुक एप्लीकेशन के प्रति अपना इंटरेस्ट दिखाया वैसे वैसे फेसबुक एप्लीकेशन में नए नए फीचर जुड़ते चले गए और आज फेसबुक का यह इंटरफ़ेस आप सभी के सामने है जिसमें आपको हर फीचर मिल जाएंगे।

Read More – माइक्रोसॉफ्ट कंपनी से जुड़े 16 रोचक तथ्य

फेसबुक एप्लीकेशन से जुड़ी ऐसी अनेक बातें हैं जिनके बारे में हमें जानकारी नहीं होती है। यदि मैं आपसे पूछूं कि फेसबुक एप्लीकेशन का इतिहास क्या है या फिर फेसबुक एप्लीकेशन से जुड़े हैरान कर देने वाली जानकारियां कौन-कौन सी है? तो शायद ही आप इसका जवाब दे पाए। लेकिन दोस्तों आपकी जानकारी के लिए बता दूं फेसबुक एप्लीकेशन में ऐसी अनेक विशेषताएं हैं जिनके बारे में हमें पता नहीं होता। आज इस आर्टिकल में हम आपको फेसबुक से जुड़ी कुछ ऐसी ही हैरान कर देने वाली जानकारियों के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्हें जानने के बाद आप वाकई में हैरत में पड़ जाएंगे और सोचने पर मजबूर हो जाएंगे कि फेसबुक इतना इंटरेस्टिंग एप्लीकेशन है।

फेसबुक एप्लीकेशन से जुड़ी कुछ रोचक तथ्य

आइए दोस्तों अब हम आपका ज्यादा समय बर्बाद ना करते हुए आपको बताते हैं फेसबुक एप्लीकेशन से जुड़े रोचक तथ्य कौन-कौन से हैं? नीचे आपको फेसबुक एप्लीकेशन से जुड़े रोचक तथ्यों के बारे में विस्तार से बताया गया है।

  1. फेसबुक के द्वारा हमें एक पोक फीचर दिया जाता है। आपको जानकर हैरानी होगी कि यह एक ऐसा फीचर है जिसका कोई मतलब नहीं है। पोक का इस्तेमाल क्यों किया जाता है इसके बारे में स्वयं फेसबुक बनाने वाली टीम को भी नहीं पता। यह एक ऐसा फीचर है जिसके बारे में लोग हमेशा कंफ्यूज रहे और एक दूसरे को परेशान करते रहें।
  2. जब शुरुआत में फेसबुक एप्लीकेशन लांच किया गया था तब यह सिर्फ बड़े-बड़े कॉलेज के स्टूडेंट और बड़ी-बड़ी कंपनियों के अधिकारियों के लिए ही बनाया गया था। लेकिन वर्ष 2006 में फेसबुक एप्लीकेशन को पब्लिक कर दिया गया। जैसे ही फेसबुक एप्लीकेशन को पब्लिक किया गया उसी के 1 साल के अंदर फेसबुक को 5 करोड़ लोगों ने डाउनलोड कर लिया।
  3. शुरुआत में जब फेसबुक एप्लीकेशन लांच हुआ था तब फेसबुक में हमें एक वायरहोग नाम का फीचर दिया जाता था। यह एक ऐसा विचार था जिसका इस्तेमाल करके आप फेसबुक के द्वारा बड़ी-बड़ी फाइलों को आपस में शेयर कर सकते थे। लेकिन कुछ कारणों की वजह से वर्ष 2006 में इस फीचर को हटा दिया गया
  4. जब शुरुआत में फेसबुक को डिजाइन किया गया था तब यह thefacebook.com के नाम से जाना जाता था। लेकिन इसके बाद फेसबुक ने 14000000 में डोमेन खरीद कर the शब्द को हटा दिया।
  5. फेसबुक के अंदर जितने भी यूजर हैं उन सभी यूजर को अगर आप चाहें तो ब्लॉक कर सकते हैं। लेकिन मार्क जुकरबर्ग की प्रोफाइल को आप पर कभी भी ब्लॉक नहीं कर सकते।
  6. Facebook application के पूरे इंटरफ़ेस में नीला रंग इस्तेमाल किया गया है। इसके पीछे कारण यह है कि कलर ब्लाइंड लोगों को अन्य कलर समझने में दिक्कत होती है लेकिन नीला कलर वह आसानी से समझ जाते हैं।
  7. मार्क जुकरबर्ग ने अपनी फेसबुक प्रोफाइल पर ग्रैजुएट्ड फ्रॉम हावर्ड यूनिवर्सिटी लिखा है। लेकिन मार्क जुगर बर्ग ग्रेजुएट नहीं है उन्होंने अपनी पढ़ाई बीच में ही छोड़ दी थी।
  8. फेसबुक के अंदर लगभग 30 करोड़ जीबी का डाटा भरा हुआ है। आपको जानकर हैरानी होगी इस पूरी दुनिया में जितनी भी किताबें हैं उन सभी किताबों को अगर मिला दिया जाए तो उससे केवल लगभग 3 करोड़ जीबी का डाटा ही प्राप्त होगा।
  9. एक साल में लगभग ₹300000000 फेसबुक केवल अपने यूजर के डाटा को सुरक्षित रखने में खर्च करता है।
  10. फेसबुक के नाम से एक बीमारी भी है जिसका नाम फेसबुक अडिक्शन है। जो व्यक्ति ज्यादा फेसबुक का इस्तेमाल करता है उसे यह बीमारी हो जाती है।
  11. एक ताजा रिपोर्ट के अनुसार फेसबुक के अंदर 1 सेकंड में लगभग 8 नए अकाउंट तैयार किए जाते हैं।

निष्कर्ष

तो साथियों यह आपके लिए फेसबुक से जुड़े कुछ महत्वपूर्ण तथ्य थे जिनके बारे में हमने आपको विस्तार से बताया। आशा करता हूं यह जानकारियां आपको पहले कभी किसी ने नहीं दी होगी। आज इस आर्टिकल में हमने आपको बताया फेसबुक एप्लीकेशन से जुड़े कुछ रोचक तथ्य कौन से हैं?

Leave a Reply