वचन किसे कहते हैं ?




आप जानते हैं वचन किसे कहते हैं ? तो आज हम आपको ” वचन किसे कहते हैं ” के बारे मैं जानकारी देने बाले हैं। जिससे आपको वचन किसे कहते हैं पता चलेगा। तो आइये जानते हैं “वचन किसे कहते हैं”

वचन :

पदों के जिस रूप से उसके एक या अनेक होने का बोध हो , ‘ वचन ‘ कहलाता है । नीचे लिखे वाक्यों को देखें –

  1. पौधा पर्यावरण को शुद्ध बनाए रखता है ।
  2. पौधे पर्यावरण को शुद्ध बनाए रखते हैं ।
  3. शेर मांसाहारी नहीं होता है ।
  4. शेर मांसाहारी नहीं होते ।

उपर्युक्त उदाहरणों में पौधा , पौधे और शेर एक एवं अनेक संख्याओं का बोध करा रहे हैं ।

( 1 ) और ( 3 ) वाक्यों के ‘ पौधा ‘ और ‘ शेर ‘ अपनी एक – एक संख्या का बोध कराने के कारण एकवचन रूप के हुए और ( 2 ) एवं ( 4 ) वाक्यों के पौधे तथा ‘ शेर ‘ अपनी अनेक संख्याओं का बोध कराने के कारण बहुवचन रूप के हुए ।

इस तरह वचन के दो प्रकार हुए-

  • एकवचन और
  • बहुवचन ।

एकवचन से संज्ञापदों की एक संख्या का और बहुवचन से उसकी अनेक संख्याओं ( एकाधिक संख्या ) का बोध होता है ।

अब नीचे लिखे वाक्यों को ध्यानपूर्वक देखें –

  1. लड़का बहुत प्रतिभाशाली था ।
  2. लड़के बहुत प्रतिभाशाली थे ।
  3. लड़के ने स्कूल जाने की जिद की ।
  4. लड़कों ने खेलने का समय मांगा ।
  5. अमावस की रात अँधेरी होती है ।
  6. चाँदनी रातें बड़ी खूबसूरत होती हैं ।
  7. रातों को आराम के लिए बनाया गया है ।
  8. लड़की भी अंतरिक्ष जाने लगी ।
  9. लड़कियों लड़कों से कम नहीं हैं ।
  10. लड़कियों को कमजोर मत समझो ।
  11. माली एक फूल लाया ।
  12. मालिन के हाथ में अनेक फूल थे ।
  13. उसने फूलों की माला बनाई ।

उपर्युक्त उदाहरणों में हम देखते हैं :

लड़का , लड़के ने , रात , लड़की , फूल आदि एक – एक संख्या का बोध करा रहे हैं । ( ( 1 ) , ( 3 ) , ( 5 ) , ( 8 ) और ( 11 ) वाक्यों में )

लड़के , लड़कों ने , रातें , रातों को , लड़कियाँ , लड़कियों को , फूल और फूलों की अनेक संख्याओं का बोध करा रहे हैं । ( ( 2 ) , ( 4 ) , ( 6 ) , ( ७ ) , ( 10 ) , ( 12 ) और ( 13 ) वाक्यों में )

‘ लड़का ‘ एकवचन ‘ लड़के और लड़कों ( ने ) बहुवचन

‘ रात ‘ एकवचन रातें ‘ और ‘ रातों ‘ ( को ) बहुवचन

‘ लड़की ‘ एकवचन लड़कियाँ ‘ और ‘ लड़कियों ‘ ( को ) ‘ बहुवचन

‘ फूल ‘ एकवचन ‘ फूल ‘ और ‘ फूलों ‘ ( की ) ‘ बहुवचन

बहुवचन के दो रूप सामने हैं-

लड़के और लड़कों

लड़कियों और लड़कियों को

रात और रातों को

फूल और फूलों की

‘ लड़का ‘ एकवचन और ‘ लड़के ने भी एकवचन है ।

‘ फूल ‘ दोनों वचनों में समान है ।

अब इन्हीं बातों को विस्तार से समझें :

एकवचन से बहुवचन बनाने की दो विधियाँ हैं :

1. निर्विभक्तिक रूप :

जब बिना कारक – चिह्न लगाए विभिन्न प्रत्ययों के योग से बहुवचन रूप बनाए जाएँ । जैसे –

  • लड़का + ए = लड़के
  • लड़की + याँ = लड़कियाँ
  • रात + एँ – रातें आदि ।

2. सविभक्तिक रूप :

जब कारक चिह्न के कारण ओं / यों प्रत्यय लगाकर बहुवचन रूप बनाया जाया । जैसे –

  • लड़का + ओं = लड़कों लड़की + यों = लड़कियों हाथी + यों = हाथियों रात + ओं = रातों आदि

नोट : सविभक्तिक रूप बनाने के लिए स्त्री ० पुं ० सभी संज्ञाओं में ओं / यों प्रत्यय लगाया जाता है । इस रूप के साथ किसी – न – किसी कारक का चिह्न अवश्य आता है । संज्ञा का यह रूप सिर्फ वाक्यों में देखा जाता है ।

एकवचन से बहुवचन बनाने के नियम :

1 . आकारात पु . संज्ञा में ‘ आ ‘ की जगह ‘ ए ‘ की मात्रा लगाकर :

उदाहरण – लड़का : लड़के कुत्ता : कुत्ते

[ इसी तरह निम्न संज्ञाओं के बहुवचन रूप बनाएँ ]

घोड़ा ,गधा, पंखा ,पहिया ,कपड़ा ,छाता ,रास्ता ,बच्चा ,तारा, कमरा ,आईना ,भैसा ,बकरा, बछड़ा

2. अन्य पुं . संज्ञाओं के दोनों वचनों में समान रूप होते हैं ।

उदाहरण – फूल : फूल हाथी : हाथी आदि ।

3. अकारान्त या आकारान्त स्त्री . संज्ञाओं में ‘ एँ ‘ जोड़कर :

उदाहरण — रात : रातें माता : माताएँ

( इनके रूप आप स्वयं लिसो ):

गाय आदत पुस्तक किताब कलम बहन बात मूंछ नाक बोतल बाँह टॉग पीट भैंस भेड़ शाखा कथा लता खबर वार्ता शिक्षिका अध्यापिका कक्षा सभा पाठशाला राह

4 . इकारात में ‘ या ‘ और ईकारान्त स्त्री संज्ञा में ‘ ई ‘ को ‘ इ ‘ करके ‘ याँ जोड़कर :

उदाहरण —

  • तिथि : तिथियाँ
  • लड़की : लड़कियाँ आदि ।

( इनके रूप आप स्वयं लिखे )

रीति, नारी ,गाड़ी ,साड़ी, धोती ,नाली ,अँगूठी ,खिड़की ,कुर्सी ,घड़ी ,हड्डी ,नाड़ी ,सवारी ,बच्ची ,नदी

5 . उकारान्त स्त्री . संज्ञा में ‘ ‘ एवं ऊकारान्त में ‘ ऊ ‘ को ‘ उ ‘ कर ‘ लगाकर :

  • उदाहरण — बस्तु : वस्तुएँ
  • बहू : बहुएँ
  • वधू : वधुएँ

6 . ‘ या ‘ अन्तवाली स्त्रीलिंग संज्ञाओं में ‘ या ‘ के ऊपर चन्द्रबिंदु लगाकर :

उदाहरण — चिडिया – चिड़ियाँ ( इनके रूप आप स्वयं लिखें )

डिबिया , चिड़िया ,गुड़िया,बुढ़िया ,मचिया , बचिया

7. गण , वृन्द , लोग , सब , जन आदि लगाकर भी कुछ संज्ञाएँ बहुवचन बनाई जाती हैं ।

उदाहरण – बालक : बालकगण शिक्षक : शिक्षकगण अध्यापक : अध्यापकवृन्द बधु : बंधुवर्ग ब्राह्मण : ब्राह्मणलोग बच्चा : बच्चालोगावच्चेलोग नारी : नारीवृन्द : गुरुजन नेता : नेतालोग : भक्तगण : सज्जनवृन्द भाई : भाईलोग

8. इनमें ओं / यों लगाकर कोष्ठक में किसी कारक के चिह्न लिखें :

उदाहरण –

  • लडका : लड़कों ( ने )
  • लड़की : लड़कियों ( में )

बच्चा , कथा ,शिक्षक ,चिड़िया ,घास ,जानवर ,पौधा ,कमरा ,कहानी, रात ,कलम ,दाँत ,

बचन संबंधी कुछ विशेष बातें

1. निम्नलिखित संज्ञाओं का प्रयोग बहुवचन में ही होता है :
  • ये मेरे हस्ताक्षर हैं ।
  • गोली लगते ही उस आदमखोर बाघ के प्राण उड़ गए ।
  • आपके दर्शन से मैं बड़ा लाभान्वित हुआ ।
  • भूकंप आने की खबर सुन मेरे तो होश ही उड़ गए ।
  • आजकल के लोग बड़े स्वार्थी हुआ करते हैं ।
  • उसकी अवस्था देख मेरे आँसू निकल पड़े ।
  • आपके होठ / ओठ तो बड़े आकर्षक हैं ।
  • इन दिनों वस्तुओं के दाम काफी बढ़ गए हैं ।
  • मैं आपके अक्षत को पूजार्थ ले जा रहा हूँ ।
  • अभी से ही मेरे बाल झड़ने लगे हैं ।
2. कुछ संज्ञाओं का प्रयोग , जिनमें द्रव्यवाचक संज्ञाएँ भी शामिल हैं , प्रायः एकवचन में ही होता है :
  • आर्थिक मंदी से आम जनता बहुत परेशान है ।
  • इस वर्ष भी बिहार में बहुत कम वर्षा हुई है ।
  • कहीं पानी से लोग डूबते हैं तो कहीं पानी खरीदा जाता है ।
  • सोना बहुत महँगा हो गया है ।
  • चाँदी भी सस्ती कहाँ है ।
  • लोहा मजबूत तो होता ही है ।
  • आनेवाला सूरज लाल नजर आता है ।
  • ईश्वर तेरा भला करे ।
  • मानवों के कुकृत्य देख पृथ्वी रो पड़ी और आकाश फटना चाहता है ।
  • रामराज्य में भी प्रजा दुखी थी ।
  • बच्चों का खेल बड़ा निराला होता है ।
3. आदरणीय व्यक्तियों का प्रयोग बहुवचन में होता है यानी उनके लिए बहुवचन क्रिया लगाई जाती हैं ।

जैसे- मेरे पिताजी आए हैं ।

गुरुजी ऐसा कहते हैं कि पेड़ – पौधे हमारे मित्र हैं ।

माताजी देवघर जाना चाहती थीं ; किन्तु मैंने उनकी अवस्था देख उन्हें मना कर दिया ।

4 . नाना , दादा , चाचा , पिता , युवा , योद्धा आदि का बहुवचन रूप वही होता है ।
5. द्रव्यवाचक संज्ञाओं के प्रकार ( भेद ) रहने पर उनका प्रयोग बहुवचन में होता है ।

जैसे – धनबाद में आज भी बहुत प्रकार के कोयले पाए जाते हैं ।

लोहे कई प्रकार के होते हैं ।

6. प्रत्येक , हर एक आदि का प्रयोग सदा एकवचन में होता है ।

जैसे -प्रत्येक व्यक्ति ऐसा ही कहता है ।

आज हर कोई मानसिक रूप से बीमार दिखता है ।

इस भाग – दौड़ की दुनिया में हरएक परेशान है ।

7. ‘ अनेक स्वयं बहुवचन है ( यह ‘ एक ‘ का बहुवचन है ) इसलिए अनेकों का प्रयोग वर्जित है ।

जैसे मजदूरों के अनेक काम हैं ।

नोट : कविता आदि में मात्रा घटने की स्थिति में अनेकों का प्रयोग भी देखा जाता है । जैसे-

पहर दो पहर क्या

अनेकों पहर तक

उसी में रही मैं । ( बसंती हवा )

8. यदि आकारान्त पुं . संज्ञा के बाद किसी कारक का चिह्न आए तो वहाँ एकवचन अर्थ में भी वह संज्ञा आकार की एकार हो जाती है ।

उदाहरण — अमिताभ के बेटे की शादी ऐश्वर्या राय से हुई ।

यहाँ ‘ बेटा ‘ आकारान्त पुं . संज्ञा है । इसके आगे संबंध कारक का चिह्न ‘ की ‘ रहने के कारण ‘ बेटा ‘ शब्द ‘ बेटे ‘ हो गया । ‘ बेटे ‘ होने से भी यह एकवचन ही रहा , बहुवचन नहीं ।

निम्नलिखित वाक्यों में प्रयुक्त संज्ञाओं का रूप बदलकर वाक्य शुद्ध करें-

  1. इस छोटे से काँटा ने बहुत परेशान कर दिया है ।
  2. इस अंडा का आकार उस अंडा से बड़ा नहीं है ।
  3. घर में सब कुछ है ; बस एक ताला की कमी है ।
  4. इस पंखा ने जान बचा ली है , वरना आज इस गर्मी में उबल गए होते ।
  5. एक धब्बा ने पूरी धोती ही खराब कर दी है ।
  6. आज हमलोग किसी ढाबा पर खाना खाने जाएँगे ।
  7. विदाई के समय टीका लगाने का रिवाज घटता जा रहा है ।
  8. उन चिट्ठियों को मेरे पता पर भेज दीजिए ।
  9. शगुन के समय शामियाना में आग लग जाने से सब गुड़ गोबर हो गया ।
  10. मैं इस मामला को सदन में उठाऊँगा ।
  11. मैंने जब तुम्हें इशारा में पूरी बात समझा दी थी , फिर सबों के सामने तुमने क्यों पूछा ।
  12. शाबाश दोस्त ! क्या पता की बात कही है ।
  13. तुम्हारा इन्तजार मैं घंटा भर से कर रहा हूँ ।
  14. इस धुन में तबला पर जाकिर साहब थे ।
  15. तुम तो बिल्कुल कछुआ की चाल चलते हो ।
  16. इस सिलसिला में और बहुत सारी बातें हुई होंगी ।
  17. तुमने अक्ल तो पाई है गाधा की और बातें करते हो महात्मा विदुर जैसी ।
  18. यह लड़की किसी अच्छे घराना की मालूम पड़ती है ।
  19. मेरे बड़ा लड़का ने बताया है कि आप कल शाम में ही आ गए थे ।
  20. नीला रंग के कोट में कुछ रुपये हैं , ले लो ।
9. कारक चिह्न रहने पर पुं ० संज्ञाओं के पूर्ववर्ती आकारान्त विशेषण तथा क्रियाविशेषण का रूप एकारान्त हो जाता है

उदाहरण — मेरा छोटा भाई ने आपकी चर्चा की थी ।

मेरे छोटे भाई ने आपकी चर्चा की थी ।

नीचे लिखे वाक्यों में दिए गए विशेषणों तथा क्रियाविशेषणों में आवश्यक परिवर्तन कर वाक्य शुद्ध करें-

  1. ऐसा काम के लिए उनके पास जाना उचित नहीं लगता ।
  2. मुझे आपने दो काम दिए थे , उनमें से मैंने आपका पुराना काम तो कर दिया ; परन्तु नयावाला काम में कुछ समय लगेगा ।
  3. बहुत सारे देशों में काला – गोरा का अन्तर आज भी देखने को मिलता है ।
  4. तुम – जैसा अवारा लड़के से मुझे कोई सहानुभूति नहीं है ।
  5. उसका बड़ा लड़का का दिमाग खराब हो गया है ।
  6. बुरा से बुरा लोग भी कभी – कभी अच्छा काम कर जाते हैं ।
  7. सामना के मकान में किसी अच्छा घराना की लड़की रहती है ।
  8. प्रणव का पहला भाषण में जो बात थी वह बजट में दिखाई नहीं पड़ी ।
  9. आपका दिमाग में जो संदेह है उसे निकाल दीजिए ।
  10. तुमने अपना पुराना नौकर को क्यों नहीं भेजा ?

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